शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल के लिए तेजी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

आपूर्ति को लेकर चिंता और आगामी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा बड़े आर्थिक प्रोत्साहन की संभावना और चीन में औद्योगिक उत्पादन में तेजी से बेस मेटल में तेजी के रुझान के साथ कारोबार होने की संभावना है।

चीन की अर्थव्यवस्था 2020 के लगभग 2.1% के अनुमान के मुकाबले इस वर्ष 8.4% बढ़ने का अनुमान है। लेकिन मजबूत डॉलर और चीन में फिर से कोरोना वायरस के प्रकोप से तेजी को खतरा हो सकता है। बड़े स्तर पर प्रकोप चीन की आर्थिक सुधार को कुंद कर सकता है। तांबे की कीमतें 600 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 635 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। एलएमई और एसएचएफई द्वारा मान्यता प्राप्त गोदामों में भंडार की गिरावट के कारण कीमतों को मदद मिल रही हैं। एलएमई-पंजीकृत गोदामों में तांबे का स्टॉक 1,02,550 टन है जो अक्टूबर के बाद से 40% से अधिक कम हैं। एलएमई पर तांबे की उपलब्धता को लेकर चिंता ने तीन महीने के कॉन्टैंक्ट के मुकाबले नकद तांबे की छूट कम हो गयी है। चीन के सीमा शुल्क के आँकड़ों के अनुसार दिसम्बर महीने में तांबा कंसेन्टेंट या आंशिक रूप से संसाधित अयस्क का आयात 1.89 मिलियन टन हुआ था, जो नवंबर के 1.831 मिलियन टन से 3% अधिक है लेकिन एक साल पहले की समान अवधि के 1.928 मिलियन टन से कम है।

जिंक की कीमतें 215-225 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 160-160 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जिंक की माँग सबसे अधिक जोखिम में है क्योंकि सबसे अधिक स्टील गैल्वनाइजिंग कोरोना प्रकोप के क्षेत्र में ही है। आपूर्ति को लेकर चिंता के कारण निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,290-1,380 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। एरमेट ने चेतावनी दी है कि अगर विरोध प्रदर्शनों के कारण संचालन बाधित होता रहा तो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी निकल उत्पादक, न्यू कैलेडोनिया की सहायक कंपनी एसएलएन को हफ्तों के भीतर बंद होने का खतरा है।
एल्युमीनियम की कीमतें 160-170 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन से दिसंबर में 4,56,130 टन एल्युमीनियम और एल्युमीनियम उत्पादों का निर्यात हुआ है जो मार्च के बाद के उच्चतम मासिक स्तर है। यह नवंबर के 4,24,025.3 टन निर्यात से 7.6% अधिक है, लेकिन साल-दर-साल 4.6% कम है। (शेयर मंथन, 18 जनवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"