शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में तेजी रुझान के साथ उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली की संभावना - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है लेकिन उच्च स्तर पर मुनाफा वसूली से इनकार नहीं किया जा सकता है क्योंकि कीमतों में बहुत कम समय में तेजी से वृद्धि हुई है।

कोविड-19 महामारी से अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अनुमान से अधिक रिकवरी से कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। बेस मेटल भी एक महत्वपूर्ण मौलिक आपूर्ति प्रति माँग असंतुलन का सामना कर रहा है क्योंकि वैश्विक अर्थव्यवस्था एक गंभीर आपूर्ति संकट और बढ़ती माँग का सामना कर रही है। तांबे की कीमतें 690-750 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। तांबे की कीमतों को सकारात्मक कारकों के समूह-जिसमें अमेरिकी स्टीमुलस, कमजोर डॉलर और ऐतिहासिक रूप से कम स्टॉक और बढ़ती मुद्रास्फीति की संभावना शामिल हैं से मदद मिल रही है। दुनिया के शीर्ष तांबा उत्पादकों में से एक पेरू के सदर्न कॉपर कॉर्प नयी और लंबित परियोजनाओं को आगे बढ़ाने की योजना बना रहा है क्योंकि चीन की ओर से माँग और कम आपूर्ति से वैश्विक कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। दुनिया के सबसे बड़े तांबा उत्पादक चिली के सरकारी स्वामित्व वाले कोडेल्को ने कहा है कि कीमतों में हालिया बढ़ोतरी से निवेश के लिए नकदी पैदा करने के लिए एक ‘अच्छा अवसर’ है, लेकिन चेतावनी दी है कि यह माल और सेवा प्रदाताओं से लागत बढ़ा सकता है।

जिंक की कीमतें 215-230 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है जबकि लेड की कीमतें 172-185 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। अंतरराष्ट्रीय जिंक एसोसिएशन के अनुसार, भारत में जिंक की खपत 2021 में 14-15% बढ़ सकती है। निकल की कीमतें 1,350-1,450 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। सरकारी आँकड़ों के अनुसार पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण कुछ परियोजनाओं के बाधित होने के बावजूद फीलिपींस का निकल उत्पादन 3% बढ़ा है। नोरिल्स्क निकेल ने कहा कि साइबेरिया में ओकीब्रैस्की और तैमिरस्की खानों को आंशिक रूप से निलंबित कर दिया गया था क्योंकि इसमें भूमिगत जल के रिसाव का पता चला है।

एल्युमीनियम की कीमतें 170-180 के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। फरवरी के मध्य से एलएमई गोदामों से 5,000 टन प्रति दिन से अधिक एल्युमीनियम की गिरावट हो रही है। (शेयर मंथन, 01 फरवरी 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"