शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में बढ़त, बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 672 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 680 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

शंघाई और एसएमई दोनों में बेस मेटल की कीमतों में आज तेजी का रुझान है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर अपरिवर्तित रखने और बेंचमार्क दरों को कम से कम 2023 तक शून्य के आसपास रखने के बाद अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी से कीमतों को मदद मिल रही है। इसके पहले बेहतर माँग और कुछ दक्षिण अमेरिकी खदानों में आपूर्ति के बाधित होने से कल तांबे की कीमतों में वृद्धि हुई थी। इसबीच यूनियन के एक नेता ने कहा है कि चिली में एंटोफगास्टा के लॉस पेलेम्ब्रिज खदान में श्रमिक संघ हड़ताल को समाप्त करने के प्रयास के लिए सरकार की मध्यस्थता वाली श्रम वार्ता को अगले सप्ताह में करने के लिए सहमत हो गया है।

जिंक की कीमतें 217 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 221 रुपये, लेड की कीमतें 158 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 163 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। जनवरी में पेरू में जिंक उत्पादन 1,21,578 टन हुआ है जो 2020 की समान अवधि में 126,021 टन से 3.5% कम है। निकल की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 1,145 रुपये के पास समर्थन के साथ 1,172 रुपये के स्तर पर अड़चन रह सकता है। निकल और स्टेनलेस स्टील की दिग्गज कंपनी चीन के तिंगशान होल्डिंग ग्रुप, ने कहा है कि वह बैटरी बनाने वाले ग्राहकों के लिए निकल सल्फेट में रूपांतरण के लिए 75,000 टन प्रति वर्ष निकेल मैट का उत्पादन करेगी। रूस में उत्पादन करने वाली प्रमुख निकल कंपनियों में से नोरिल्स्क निकल का उत्पादन, जो पानी की कमी के कारण रुक गया था, फिर से शुरू कर सकती है।
एल्युमीनियम की कीमतों में 174 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 178 रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है। एल्युमीनियम का उत्पादन करने वाला एक प्रमुख क्षेत्र मंगोलिया में शटडाउन से वार्षिक स्तर पर एल्युमीनियम उत्पादन में 1,00,000 टन की कमी हो सकती है। (शेयर मंथन, 18 मार्च 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"