शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है क्योंकि अमेरिकी ट्रेजरी बांड यील्ड और डॉलर इंडेक्स में बढ़ोतरी से इस काउंटर पर दबाव रह सकता हैं।

तांबे की कीमतें 685 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 640 रुपये तक गिरावट दर्ज कर सकती हैं। वैश्विक स्तर पर बढ़ते भंडार सूची और शीर्ष उपभोक्ता चीन में कम होते प्रीमियमों के कारण कीमतों में गिरावट हो रही है। एक यूनियन नेता ने कहा है कि चिली में एंटोफगास्टा के लॉस पेलेम्ब्रिज खदान में श्रमिक संघ हड़ताल को समाप्त करने के प्रयास के लिए सरकार की मध्यस्थता वाली श्रम वार्ता को अगले सप्ताह में करने के लिए सहमत होगा। प्रमुख तांबा उत्पादक कोडेल्को को 2030 तक चिली में अपने रेडमीरो टोमिक खदान का विस्तार करने के लिए क्षेत्रीय पर्यावरण नियामक से मंजूरी मिल गयी है।

जिंक की कीमतें 207-222 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। आंतरिक मंगोलिया के रिफाइंड जिंकप स्मेल्टर दूसरी तिमाही में उत्पादन 10-20% तक कम करेंगे। लेड की कीमतें 154-165 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। निकल की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 1,110-1,210 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीन की इस्पात और निकल उत्पादक त्सिंगशान ने इंडोनेशियाई निकल संसाधन फर्म सिल्करोड निकल से निकल अयस्क खरीदने के लिए दो साल की छूट पर हस्ताक्षर किया हैं। सिल्करोड मार्च 2021 से दिसंबर 2022 तक उच्च श्रेणी के 2.7 मिलियन मीटिंक टन निकल अयस्क त्सिंगशान को आपूर्ति करेगा।
एल्युमीनियम की कीमतें 169-180 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के अनुसार वैश्विक एल्युमीनियम उद्योग को 2050 तक ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन में 77% की कमी करनी चाहिये। 2050 तक एल्युमीनियम की माँग 80% बढ़कर लगभग 180 मिलियन टन हो जायेगी क्योंकि आंशिक रूप से इसकी जरूरत उत्सर्जन में कटौती करने, शहरी इमारतों में और बिजली केबल बिछाने के लिए, इलेक्ट्रिक वाहनों में होती है। (शेयर मंथन, 22 मार्च 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"