शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना हैं। तांबे की कीमतें 671 रुपये के स्तर पर रुकावट स के साथ 663 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है।

वैश्विक स्तर पर कोविड संक्रमणों की तीसरी लहर की वृद्धि को लेकर नए सिरे से चिंताओं के कारण शंघाई और एसएमई दोनों में बेस मेटल की कीमतों में आज भी नरमी का रुझान है। इसके पहले स्वेज नहर में फंसे कंटेनर जहाज के निकल जाने के बाद माल ढुलाई लागत में कमी के कारण तांबे की कीमतों में कल गिरावट हुई थी। फ्रीपोर्ट मैक्मॉरन इंक, 31 मार्च को चीन के त्सिंगशान होल्डिंग समूह के साथ इंडोनेशिया के वेसा खाड़ी में एक तांबा स्मेल्टर बनाने के लिए 2.8 बिलियन डॉलर का सौदा करेगा। स्मेल्टर में 2.4 मिलियन टन तांबा कंसेंन्टेंट की इनपुट लागत और 6,00,000 टन की उत्पादन क्षमता होगी।

जिंक पर बिकवाली का दबाव रह सकता है और कीमतें 222 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 218 रुपये, लेड की कीमतें 163 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 160 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। चीन ने इस साल सितंबर से लिथियम के पक्ष में कम गति वाले इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में लेड बैटरियों के उपयोग को कम करने की योजना बनायी है। निकल में निचले स्तर पर खरीदारी हो सकती है और कीमतें 1,169 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,194 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। एल्युमीनियम की कीमतों में 179 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 176 रुपये तक गिरावट हो सकती है।

अंतरारष्ट्रीय एल्युमीनियम संस्थान के नवीनतम आँकड़ों के अनुसार, इस वर्ष के पहले दो महीनों के दौरान मुख्य रूप से चीन की ओर से अधिक माँग के कारण विश्व स्तर पर प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन में लगभग 6% की वृद्धि हुई है। पहले दो महीनों के दौरान चीन में कच्चे अवांछित एल्युमीनियम और एल्युमीनियम उत्पादों के आयात उच्चतम स्तरों पर रहा। इस बीच चीन अपने सरकारी भंडार से लगभग 5,00,000 मीटिंक टन एल्युमीनियम बेचने पर विचार कर रहा है जो बाजार में कीमतों को कम करने और एशियाई राष्ट्र के उत्सर्जन उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करेगा। (शेयर मंथन, 30 मार्च 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"