शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

दुनिया के शीर्ष धातु उपभोक्ता द्वारा कीमतों में अनुचित वृद्धि को रोकने और उसका बोझ उपभोक्ताओं पर पड़ने से रोकने के लिए कमोडिटीज की आपूर्ति और माँग के प्रबंधन को मजबूत करने के बयान के बाद बेस मेटल की कीमतों पर नरमी का दबाव रहने की संभावना है।

लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेतों के बीच कम आपूर्ति से बेस मेटल की कीमतों को मदद मिल सकती है। तांबें की कीमतें 730-780 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चिली में हड़ताल के साथ ही चिली और पेरू में राजनीतिक अनिश्चितता की चिंताओं पर से तांबे की कीमतों को समर्थन मिल सकता है, लेकिन शीर्ष उपभोक्ता चीन द्वारा वस्तुओं की आपूर्ति, माँग और कीमतों का प्रबंधन करने की योजना से बढ़त सीमित रह सकती है। दुनिया में तांबे की सबसे बड़ी खदान चिली की एस्कॉन्डिडा में श्रमिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने कहा कि अगर बीएचपी के मालिक अनुबंध वार्ता में निष्पक्ष और न्यायसंगत सौदे पर नहीं पहुँचे तो वह एक लंबी हड़ताल की तैयारी कर रहा है।
जिंक की कीमतें 222-237 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। जिंक की कीमतें दबाव में हैं क्योंकि अप्रैल में चीन का जिंक उत्पादन वर्ष-दर-वर्ष 3.4% बढ़कर 5,44,000 टन हो गया है लेकिन इंटरनेशनल लेड एंड जिंक स्टडी ग्रुप के अनुसार वैश्विक जिंक बाजार अधिशेष मार्च में घटकर 2,100 टन हो गया, जबकि पिछले महीने 56,900 टन अधिशेष था। लेड की कीमतें 168-178 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। अधिक आपूर्ति की आशंका से निकल की कीमतें नरमी के रुझान के साथ 1,210-1,270 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीन की लिजेंड माइनिंग ने कहा कि इंडोनेशिया में उसकी निकल और कोबाल्ट स्मेल्टिंग परियोजना ने निकल उत्पादों के पहले बैच का उत्पादन किया है जो धीरे-धीरे वैश्विक बाजार में प्रवेश करेगा।
एल्युमीनियम की कीमतें 180-195 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन मार्च में संशोधित 5.744 मिलियन टन से कम होकर अप्रैल में 5.56 मिलियन टन रह गया है। (शेयर मंथन, 24 मई 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"