शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल और एल्युमीनियम की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में नरमी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 724 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 718 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए एक विस्तारित प्रयास के तहत बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं, सड़कों, पुलों और राजमार्गों के निर्माण पर सैकड़ों अरबों डॉलर खर्च करने के लिए एक द्विदलीय सीनेट सौदे को स्वीकार कर लिया है। चीन में तांबा, जिंक, एल्युमीनियम की नीलामी का पहला दौर बाजार को प्रभावित करने में विफल रहा क्योंकि बीजिंग के उपाय आपूर्ति प्रति माँग असंतुलन को हल करने के बजाय केवल अटकलों और सट्टेबाजी को रोक रहे हैं। अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं और इलेक्ट्रिक वाहनों में उपयोग के लिए तांबे की माँग बढ़ रही है। चीन का तांबा निर्यात पहले से ही अधिक हो रहा है, जो मई में तीसरे महीने बढ़कर पिछले साल मार्च के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया है।

जिंक की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतें 236 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 232 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। यह अनुमान है कि जनवरी-अप्रैल में विश्व जिंक बाजार में आपूर्ति-मांग अधिशेष केवल 31,000 टन रहा है, जबकि पिछले साल समान अवधि में 2,56,000 टन का अधिशेष था और इस साल अप्रैल में 3,53,000 टन अधिशेष का अनुमान है। लेड की कीमतें 173 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 169 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। निकल में भी बिकवाली हो सकती है और कीमतें 1,368 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,394 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। इंडोनेशियाई खनन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इंडोनेशिया उच्च मूल्य वाले उत्पादों के लिए अपने सीमित अयस्क भंडार के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए निकल पिग आयरन या फेरोनिकेल का उत्पादन करने वाले स्मेल्टर के निर्माण को प्रतिबंधित करने की योजना पर विचार कर रहा है।

एल्युमीनियम की कीमतों के नरमी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 197 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 193 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। (शेयर मंथन, 28 जून 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"