बेस मेटल और एल्युमीनियम की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में तेजी रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 736 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 729 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में काम पर रखने में तेजी के आँकड़ों के बाद धातुओं की मजबूत माँग और निरंतर अमेरिकी आर्थिक सुधार के बीच तांबे की कीमतों में कल बढ़ोतरी हुई है। तांबे के संयंत्रों की उपग्रह निगरानी के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर तांबा गलाने की गतिविधि जून में एक महीने पहले के उछाल के बाद कम हो गयी है क्योंकि चीन में संयंत्रा रखरखाव के लिए बंद हो गये। चिली की खनन कंपनी एंटोफागास्टा पीएलसी ने अगले साल में कम से कम छह महीने तक चीन के तांबा स्मेल्टर की आपूर्ति के लिए लगभग 50 डॉलर प्रति टन के उपचार शुल्क पर करार पर हस्ताक्षर किया है।

जिंक की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित रहने की संभावना है और कीमतें 236 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 239 रुपये, लेड की कीमतें 177 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 181 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। एलएमई पंजीकृत गोदामों में स्टॉक की आपूर्ति और निकसी को लेकर चिंता के कारण तीन महीने के अनुबंध पर नकदी लेड का प्रीमियम कम हो गया है। निकल में भी खरीदारी हो सकती है और कीमतें 1,370 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,389 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। व्यापारियों का कहना है कि प्रीमियम कम होने कई कारकों के कारण है, जिसमें एक्सचेंज स्टॉक में कमी, रूस द्वारा निकल पर निर्यात कर लगाने और कनाडा में वेले के सडबरी ऑपरेशन में हड़ताल शामिल हैं।

एल्युमीनियम की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ कारोबार करने की संभावना है और कीमतों को 202 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 199 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। चीनी अधिकारी धातु के रणनीतिक भंडार को जारी करके एल्युमीनियम की कीमतों में तेजी पर रोक लगाने की कोशिश करते हुये कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने की आवश्यकता से जूझ रहे हैं। (शेयर मंथन, 06 जुलाई 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"