शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल में बढ़त, एल्युमीनियम को 199 रुपये रह सकता है सहारा - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना हैं। तांबे की कीमतों को 763 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 755 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

फेड की मौद्रिक नीति बैठक के फैसले से पहले आज सुबह शंघाई में बेस मेटल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी जबकि एलएमई पर बेस मेटल की कीमतों मे बढ़ोतरी हुई। मध्य चीन में बाढ़, विशेष रूप से हेनान प्रांत के झेंग्झाउफ के औद्योगिक और परिवहन केंद्र शहर में, आपूर्ति को लेकर चिंता और क्षतिग्रस्त बुनियादी ढाँचे के पुनर्निर्माण की माँग बढ़ गयी है। चीन 29 जुलाई को अपने सरकारी भंडार से 30,000 टन तांबा, 90,000 टन एल्युमीनियम और 50,000 टन जिंक बेचेगा, जो बाजार के अनुमान से कम है।
जिंक की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतें 243 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 247 रुपये, लेड की कीमतें 175 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 178 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती हैं। एलएमई में तीन महीने के कॉन्टैंक्ट पर नकद लेड का प्रीमियम 21 डॉलर प्रति टन पर पहुँच गया, जो 29 जून के बाद से सबसे अधिक है, जो निकट भविष्य आपूर्ति में कमी का संकेत देता है क्योंकि बाढ़ यूरोप में आपूर्ति को नुकसान पहुँचा रही है जबकि एलएमई में लेड भंडार एक साल के निचले स्तर पर है। निकल में भी खरीदारी हो सकती है और कीमतें 1,460 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,480 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। निकल के लिए इलेक्ट्रिक वाहन भविष्य में अहम हो सकते हैं, लेकिन वर्तमान स्टेनलेस स्टील की ओर से ही अधिक माँग होती है। इंटरनेशनल निकल स्टडी ग्रुप के अनुसार, 2021 के पहले पाँच महीनों में वैश्विक निकल उपयोग में पिछले साल की तुलना में 23% की वृद्धि हुई है।
एल्युमीनियम की कीमतें 199 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 201 रुपये के स्तर पर पहुँच सकती है। एल्युमीनियम निर्यात पर 15%, या न्यूनतम 254 डॉलर प्रति टन निर्यात कर से रुसल को कई सौ मिलियन डॉलर का नुकसान होगा और इसके उत्पादन में कमी हो सकती है। (शेयर मंथन, 28 जुलाई 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"