शेयर मंथन में खोजें

बेस मेटल की कीमतों में नरमी का रुझान - एसएमसी साप्ताहिक रिपोर्ट

बेस मेटल की कीमतें नरमी के रुझान और अधिक उठापटक के साथ कारोबार कर सकती है। शीर्ष उपभोक्ता चीन में अनुमान से कमजोर आर्थिक आँकड़ों के बाद विकास को बढ़ावा देने के लिए और अधिक लचीली मौद्रिक नीति लागू करने की संभावना से कीमतों को मदद मिल सकती है।

धीमी मैनुफैक्चरिंग गतिविधि उच्च कच्चे माल की लागत और नये कोविड -19 के प्रकोप के कारण चीन के सकल घरेलू उत्पाद में दूसरी तिमाही में साल-दर-साल 7.9% बढ़ोतरी है जो रायटर पोल के 8.1% की वृद्धि की उम्मीदों से कम है। लेकिन चीन में सुस्त माँग और बढ़ती मुद्रास्फीति को लेकर अनिश्चितता के कारण कीमतों पर दबाव रह सकता है। कई देशों में कोविड-19 के अत्यधिक-संक्रामक डेल्टा संस्करण के तेजी से प्रसार के कारण चिंता बढ़ी है कि वैश्विक आर्थिक रिकवरी पटरी से उतर सकती है, जिससे धातुओं की माँग की अनुमान से कम हो सकती हैं। तांबे की कीमतें 700-750 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। चीन, दुनिया का सबसे बड़ा धातु उपभोक्ता, के प्रीमियर ली केकियांग ने कहा है कि बढ़ती वस्तुओं की कीमतों को कम करने के लिए ‘व्यापक उपाय’ करेगा।

जिंक की कीमतें 235-248 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। दक्षिण-पश्चिम चीन के युन्नान प्रांत में जिंक स्मेल्टरों को नोटिस मिला है कि वे बिजली के उपयोग को 25% तक कम करें। लेड की कीमतें 176-185 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। वुड मैकेंजी का अनुमान है कि कार बैटरियों की प्रतिस्थापन के लिए लेड की माँग 2020 की तुलना से 5.9% बढ़कर इस साल 6.5 मिलियन टन हो जायेगी, जो महामारी से पहले का स्तर है। निकल की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 1,370-1,440 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। यद्यपि इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के लिए निकल की माँग आने वाले वर्षों में बढ़ने का अनुमान है, लेकिन निकल की सबसे अधिक खपत अभी भी स्टेनलेस स्टील में ही होती है।
एल्युमीनियम की कीमतें 190-205 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती है। नेशनल ब्यूरो ऑफ टिस्टिक्स ने कहा है कि चीन ने जून में 3.29 मिलियन टन एल्युमीनियम का उत्पादन किया है, जो मई के 3.32 मिलियन टन से कम है, लेकिन साल दर साल 9.3% अधिक है। (शेयर मंथन, 28 जुलाई 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"