एल्युमीनियम में बाधा, बेस मेटल की कीमतों में मिले-जुले रुझान की संभावना - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में मिला-जुला रुझान रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना है और कीमतों को 719 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 710 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है।

डॉलर के कमजोर होने और चीन के एवरग्रांडे के ऋण संकट को लेकर चिंता कम होने के कारण शंघाई में बेस मेटल की कीमतों में आज बढ़ोतरी हुई है और एलएमई पर कीमतों में तेजी दर्ज की गयी है। यांगशान में तांबें का प्रीमियम बढ़कर 108 डॉलर प्रति टन हो गया, जो 23 अगस्त के बाद उच्चतम स्तर है, जो शीर्ष उपभोक्ता चीन में धातु के आयात की बढ़ती माँग को दर्शाता है, क्योंकि चीन में बांडेड वेयरहाउस स्टॉक 2,50,500 टन के एक साल के निचले स्तर पर पहुँच गया। आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर रिफाइंड तांबे के बाजार में जून में 90,000 टन की कमी देखी गयी, जबकि इससे पहले के महीने में यह 4,000 टन सरप्लस था। चिली की एक अदालत ने बीएचपी की सेरो कोलोराडो तांबे की खदान को राहत देते हुये 90 दिनों के लिए एक जलभराव से पानी पंप करने पर प्रतिबंध को निलंबित करने पर सहमति व्यक्त की।
जिंक की कीमतों के तेजी के रुझान के साथ सीमित दायरे में रहने की संभावना है और कीमतों को 269 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 264 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता हैं। कैनेडियन माइनर टेक रिसोर्सेज लिमिटेड ने ब्रिटिश कोलंबिया में जंगल की आग के कारण रिफाइंड जिंक उत्पादन के लिए अपने वार्षिक पूर्वानुमान में कटौती की। लेड की कीमतें तेजी के रुझान के साथ 190-194 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। शंघाई में लेड का भंडार पिछले छह महीनों में तीन गुना से अधिक बढ़कर 2,05,898 टन हो गया है। निकल में बिकवाली हो सकती है और कीमतों को 1,460 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,490 रुपये के स्तर पर रुकावट रह सकता है।
एल्युमीनियम की कीमतों को 237 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 234 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। चीन की सरकारी कंपनी चिनल्को की एक इकाई युन्नान एल्युमीनियम ने स्थानीय सरकार द्वारा शेष वर्ष के लिए उत्पादन पर सीमा बनाये रखने के बाद 2021 में अपने एल्युमीनियम उत्पादन लक्ष्य में 5,00,000 टन या लगभग 18% की कटौती की है। (शेयर मंथन, 24 सितम्बर 2021)

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"