शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में रुकावट, बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों के 7,375-7,45 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

तांबे और अन्य औद्योगिक धातु की कीमतों में कल गिरावट हुई क्योंकि यह आशंका बढ़ गयी है कि ओमाइक्रोन कोरोना वायरस के प्रसार से वैश्विक आर्थिक सुधार में बाधा उत्पन्न होगी। एक प्रमुख सीनेटर द्वारा समर्थन नहीं करने के बयान के बाद राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1.75 ट्रिलियन डॉलर के घरेलू निवेश बिल को रविवार को एक संभावित झटका लगा है। एलएमई के पंजीकृत गोदामों में ऑन-वारंट तांबे का स्टॉक 550 टन गिरकर 80,000 टन हो गया। गोल्डमैन सैक्स ने कहा है कि तांबे की माँग के अन्य चैनलों जैसे ईवीएस, नवीकरणीय और विद्युत नेटवर्क निवेश से सकारात्मक वृद्धि वास्तव में चीन की रियल एस्टेट और मशीनरी में गिरावट की भरपायी हुई है जबकि 2022 में तांबे के ऑनशोर माँग में वृद्धि को 3% से बढ़ाकर 4.5% कर दिया गया है।
जिंक में बिकवाली होने की संभावना है और कीमतों को 282 रुपये के स्तर पर बाधा के साथ 276 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता हैं। बेल्जियम स्थित नीरस्टार जनवरी 2022 के पहले सप्ताह से फ्रांस में अपने जिंक संयंत्रा को बंद कर देगी क्योंकि गैस की कीमतें अधिक होने से आपूर्ति में कमी हो सकती है। लेकिन माइनर नेक्सा रिसोर्सेज ने कहा कि उसने पेरू में अपनी सेरो लिंडो जिंक खदान में उत्पादन फिर से शुरू कर दिया था, जिसे उसने सड़क नाकाबंदी के विरोध के कारण निलंबित कर दिया था। लेड की कीमतें 185-189 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीनी रिसर्च हाउस एंटाइके ने कहा कि 2022 में लेड की माँग को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि बैटरी निर्माता लिथियम के सस्ते विकल्प के रूप में लेड का चुनाव कर सकते हैं। निकल में खरीदारी हो सकती है और कीमतों को 1,510 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,540 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है।
एल्युमीनियम की कीमतों को 221 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 217 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन नवंबर में सालाना आधार पर 0.22% गिरकर 5.497 मिलियन टन रह गया। (शेयर मंथन, 21 दिसंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"