शेयर मंथन में खोजें

एल्युमीनियम में अड़चन, बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान - एसएमसी

बेस मेटल की कीमतों में तेजी का रुझान रहने की संभावना हैं। तांबे की कीमतों के 742-749 रुपये के दायरे में कारोबार करने की संभावना है।

कम आपूर्ति और ओमिक्रॉन वेरिएंट के कारण कोविड-19 मामलों में वृद्धि को लेकर अनिश्चितता के बावजूद जोखिम उठाने की क्षमता में बढ़ोतरी के कारण कल लंदन में तांबे की कीमतें लगभग दो सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुँच गयी। पेरू के प्रधानमंत्री मिर्था वास्केज ने बुधवार को लास बंबास तांबे की खदान का इस्तेमाल करने वाली सड़क को अवरुद्ध करने वाले समुदायों से हट जाने का आग्रह किया है क्योंकि नाकाबंदी ने देश के लिए बड़ी समस्यायें पैदा कर दी हैं। इंटरनेशनल कॉपर स्टडी ग्रुप के अनुसार 24 मिलियन टन वार्षिक तांबे के बाजार में सितंबर में 57,000 टन की कमी देखी गयी। जापान के पैन पैसिफिक कॉपर को उम्मीद है कि नयी खदानों से अतिरिक्त आपूर्ति के कारण 2022 में तांबे की औसत कीमत इस साल के 9,300 डॉलर से घटकर 8,600 डॉलर प्रति टन हो जायेगी।
जिंक में खरीदारी होने की संभावना है और कीमतों को 294 रुपये के स्तर पर अड़चन के साथ 288 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता हैं। बिजली की अधिक कीमतों ने कुछ जिंक स्मेल्टरों को परिचालन स्थगित करने के लिए मजबूर किया है और कुछ विश्लेषकों का मानना है कि सर्दियों के दौरान स्थिति कठिन बनी रहेगी। लेड की कीमतें 184-189 रुपये के दायरे में कारोबार कर सकती हैं। चीनी रिसर्च हाउस एंटाइके ने कहा कि 2022 में लेड की माँग को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि बैटरी निर्माता लिथियम के सस्ते विकल्प के रूप में लेड का चुनाव कर सकते हैं। निकल में खरीदारी हो सकती है और कीमतों को 1,528 रुपये के स्तर पर सहारा के साथ 1,560 रुपये के स्तर पर बाधा रह सकता है।

एल्युमीनियम की कीमतों को 225 रुपये के स्तर पर रुकावट के साथ 229 रुपये के स्तर पर सहारा रह सकता है। इंटरनेशनल एल्युमीनियम इंस्टीट्यूट के आँकड़ों से पता चलता है कि वैश्विक स्तर पर प्राथमिक एल्युमीनियम उत्पादन नवंबर में सालाना आधार पर 0.22% गिरकर 5.497 मिलियन टन रह गया। (शेयर मंथन, 23 दिसंबर 2021)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"