शेयर मंथन में खोजें

बंधन बैंक-गृह फाइनेंस के विलय को एनसीएलटी ने दिखायी हरी झंडी

बंधन बैंक (Bandhan Bank) और एचडीएफसी (HDFC) की सहायक कंपनी गृह फाइनेंस (Gruh Finance) की विलय योजना को एनसीएलटी (NCLT) ने मंजूरी दे दी है।

इसस पहले बाजार सूचकांकों (बीएसई और एनएसई), आरबीआई (RBI) और नेशनल हाउसिंग बैंक (National Housing Bank) इस विलय योजना को मंजूरी दे चुके हैं। बता दें कि जनवरी में कोलकाता स्थित बंधन बैंक ने शेयर-स्वैप सौदे में ग्रुह फाइनेंस का नियंत्रण संभाल लिया था।
गृह फाइनेंस के प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए बंधन बैंक को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और कंपनी तथा बैंक के शेयरधारकों और लेनदारों की मंजूरी भी लेनी है। सौदे के तहत गृह फाइनेंस का अपने साथ विलय करने के लिए बंधन बैंक को एचडीएफसी को 14.9% हिस्सेदारी हस्तांतरित करनी होगी। वहीं सौदे के जरिये बंधन बैंक अपने प्रमोटर की शेयरधारिता 82% से 61% तक घटा सकेगा। इसके अलावा विलय योजना से गृह फाइनेंस में शेयरधारिता के जरिये बंधन बैंक में एचडीएफसी की 15% के करीब हिस्सेदारी होगी। इस समय एचडीएफसी की गृह फाइनेंस में 57.59% हिस्सेदारी है।
गौरतलब है कि पिछले साल सितंबर में आरबीआई (RBI) ने शेयरधारिता नियमों को पूरा न कर पाने के कारण बंधक बैंक के नयी शाखाएँ खोलने और इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी के वेतन भुगतान पर रोक लगा दी थी।
आरबीआई के लाइसेंसिंग मानदंडों के तहत किसी भी बैंक को संचालन के 3 साल के भीतर प्रमोटर हिस्सेदारी 40% तक घटाना जरूरी है। इस नियम के मद्देनजर बंधन बैंक को 23 अगस्त 2018 तक प्रमोटर हिस्सेदारी 40% घटानी थी, जिसमें यह असफल रहा।
उधर बीएसई में बंधन बैंक का शेयर 530.65 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले 531.90 रुपये पर खुल कर अभी तक के कारोबार के दौरान 546.60 रुपये के ऊपरी स्तर तक चढ़ा। करीब पौने 11 बजे बंधन बैंक के शेयरों में 6.10 रुपये या 1.15% की वृद्धि के साथ 536.75 रुपये पर कारोबार हो रहा है। इस भाव पर बैंक की बाजार पूँजी 64,039.19 करोड़ रुपये है। वहीं इसके पिछले 52 हफ्तों का शिखर 741.00 रुपये और निचला स्तर 369.15 रुपये रहा है। (शेयर मंथन, 24 जून 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"