शेयर मंथन में खोजें

छोटी अवधि की तकनीकी थकान है बाजार में


राजीव रंजन झा : सन फार्मा (Sun Pharma) की ओर से रैनबैक्सी (Ranbaxy) के बड़े अधिग्रहण की खबर के बीच भारतीय शेयर बाजार ने नये हफ्ते की शुरुआत हल्की हरियाली के साथ की है।

सुबह के कारोबार में इन दो खास शेयरों में रैनबैक्सी नीचे है, सन फार्मा ऊपर है। मतलब यह कि बाजार इस अधिग्रहण को सन फार्मा के लिए फायदेमंद मान रहा है। लेकिन पूरे दवा क्षेत्र पर इस सौदे से कोई खास असर पड़ा हो, ऐसा नहीं लगता क्योंकि बीएसई हेल्थकेयर सूचकांक केवल आधा फीसदी की हल्की बढ़त पर नजर आ रहा है।

निफ्टी (Nifty) को देखें तो यह शुरुआती घंटे के कारोबार में 6700-6720 के छोटे दायरे में सिमटा दिख रहा है। शुक्रवार को इसने कमजोरी दिखायी थी। इसी दौरान भाजपा ने अपना घोषणा-पत्र भी जारी कर दिया है। इस घोषणा-पत्र के संवाददाता सम्मेलन के सीधे प्रसारण के दौरान बाजार ने कोई नया उत्साह नहीं दिखाया है। लोग यह देख रहे हैं कि घोषणा-पत्र में कही गयी अधिकांश बातें पहले से ही भाजपा की चुनावी सभाओं में नरेंद्र मोदी बोल चुके हैं।

इस समय बाजार दो महीने की तेजी के बाद तकनीकी थकान दिखा रहा है, जिसकी शुरुआत बीते शुक्रवार को हुई है। मार्च के मध्य में निफ्टी ने 6433 से एक नयी उछाल दर्ज की थी, जिसमें यह पिछले हफ्ते 6774 तक चढ़ा। इस उछाल की 23.6% वापसी 6694 पर है, जहाँ यह शुक्रवार को सहारा लेता दिखा। शुक्रवार का कारोबार बंद होने पर इसके घंटेवार चार्ट पर 50 एसएमए भी इसके पास ही था।

आज सुबह की हल्की हरियाली में निफ्टी घंटेवार चार्ट पर 20 एसएमए (6723) के पास ही बाधा लेता हुआ दिख रहा है। अगर यह इस चार्ट में 20 एसएमए पर अटकने के बाद 50 एसएमए के नीचे फिसल गया तो अगले कुछ दिनों के लिए बाजार की चाल टूट सकती है।

लिहाजा आज यह देखना होगा कि निफ्टी मोटे तौर पर 6700-6690 के स्तर को कितना बचा कर रख पाता है। इससे नीचे जाने पर मुनाफावसूली का दबाव बढ़ सकता है। इसकी 6433-6774 की उछाल की 38.2% वापसी 6644 पर है जो इसका अगला सहारा है।

निफ्टी के घंटेवार चार्ट पर यह भी दिख रहा है कि मार्च के दूसरे हफ्ते से यह एक चढ़ती पट्टी में है। इस पट्टी की निचली रेखा अभी 6625-6630 के आसपास है। अगले दो-तीन दिनों में यह चढ़ कर 6650 के पास आ जायेगी। अगर निफ्टी इस पट्टी के अंदर बना रहा तो हल्की-फुल्की नरमी के बाद यह वापस अपनी तेजी जारी रख सकेगा। लेकिन इस पट्टी से नीचे फिसल जाने पर कुछ बड़ी मुनाफावसूली संभव है। वैसी हालत में 6433-6774 की उछाल की 61.8% वापसी के स्तर 6564 तक जाना स्वाभाविक होगा। Rajeev Ranjan Jha

(शेयर मंथन, 07 अप्रैल 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"