शेयर मंथन में खोजें

सरकार पीएसयू बैंकों को देगी 55,000 करोड़ रुपये, पीएनबी को मिलेंगे 16,000 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए पब्लिक सेक्टर बैंकों (पीएसबी) को 55,000 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएसबी के लिए कई घोषणाएँ कीं, जिनमें इन्हें 55,000 करोड़ रुपये की सहायता दिया जाना शामिल है। इससे बैंकों का पूँजी आधार और कर्ज देने की क्षमता बढ़ेगी, जिसका अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक असर पड़ेगा।
अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री की ओर से कल दूसरी बार इस तरह की घोषणाएँ की गयी हैं, जबकि अगले हफ्ते में एक बार और कुछ घोषणाएँ की जा सकती हैं।
55,000 करोड़ रुपये में से पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) को 16,000 करोड़ रुपये, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) को 11,700 करोड़ रुपये, केनरा बैंक (Canara Bank) को 6,500 करोड़ रुपये और इंडियन बैंक (Indian Bank) को 2,500 करोड़ रुपये मिलेंगे।
इसके अलावा बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) को 7,000 करोड़ रुपये, इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) को 3,800 करोड़ रुपये और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank of India) को 3,300 करोड़ रुपये दिये जायेंगे।
हालाँकि निर्मला सीतारमण ने जानकारी दी है कि यह सांकेतिक आँकड़े हैं और वास्तविक पूँजी का अंतर बैंकों के आकलन के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। सरकार की ओर से कई बैंकों के आपस में विलय की भी घोषणा की गयी। (शेयर मंथन, 31 अगस्त 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"