शेयर मंथन में खोजें

भारत 22 ईटीएफ (Bharat 22 ETF) में आवेदन की सलाह : ओम कैपिटल

ओम कैपिटल ने भारत 22 ईटीएफ (Bharat 22 ETF) के आने वाले न्यू फंड ऑफर (NFO) में आवेदन करने की सलाह दी है।

ओम कैपिटल का कहना है कि भारत 22 ईटीएफ सार्वजनिक क्षेत्र की उन कंपनियों के एक विविधीकृत पोर्टफोलिओ में निवेश करने का अवसर देता है, जिनमें भारत सरकार की हिस्सेदारी है। साथ ही ईटीएफ में कम लागत, पारदर्शिता और तरलता का लाभ मिलता है। एक ईटीएफ में लेन-देन शेयर बाजार में भी किया जा सकता है और सीधे उसके फंड हाउस से भी खरीदा-बेचा जा सकता है।
ओम कैपिटल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत 22 में शामिल किये गये शेयर छह अलग-अलग क्षेत्रों - बेसिक मैटेरियल, ऊर्जा, वित्त, एफएमसीजी, इंडस्ट्रियल और यूटिलिटी से संबंधित हैं, जिससे निवेशक के लिए एक मिश्रित और संतुलित पोर्टफोलिओ बनता है। यह पोर्टफोलिओ स्थिरता के साथ वृद्धि का अवसर देता है। इस ईटीएफ में 22 दिग्गज शेयरों को रखा गया है, जिनमें से 19 सरकारी कंपनियाँ हैं। इनमें ओएनजीसी, इंडियन ऑयल, एसबीआई, कोल इंडिया आदि प्रमुख नाम हैं। साथ ही इसमें तीन ऐसी कंपनियाँ भी हैं, जिनमें सरकार सूटी के माध्यम से आंशिक हिस्सेदारी रखती है। ये तीन कंपनियाँ हैं आईटीसी, एलऐंडटी और ऐक्सिस बैंक। तमाम दिग्गज नामों के शामिल होने के कारण इस ईटीएफ में 92% हिस्सेदारी विशाल (लार्जकैप) कंपनियों की ही है। ओम कैपिटल ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि इस ईटीएफ में शामिल कंपनियों का डिविडेंड यील्ड 2.4% है, जो सेंसेक्स और निफ्टी के औसत 1.2% डिविडेंड यील्ड का दोगुना है।
यह एनएफओ ऐंकर निवेशकों के लिए 14 नवंबर को खुलेगा, जबकि अन्य निवेशकों के लिए यह 15-17 नवंबर के दौरान खुला रहेगा। इस एनएफओ का आकार लगभग 8,000 करोड़ रुपये का है। इसका अंकित मूल्य (फेस वैल्यू) 10 रुपये है। इसकी सूचीबद्धता (लिस्टिंग) बीएसई और एनएसई पर होगी। इस फंड का प्रबंधन आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एसेट मैनेजमेंट कंपनी करेगी। इस ईटीएफ में सभी निवेशकों के लिए 3% की छूट रखी गयी है। (शेयर मंथन, 10 नवंबर 2017)

Comments 

शेयर मंथन
0 # शेयर मंथन 2017-11-15 13:44
भारत 22 ईटीएफ के बारे में और विस्तृत जानकारी इस खबर में उपलब्ध है।
https://www.sharemanthan.in/mutual-fund/139-icici-prudential-mutual-fund/50280-bharat-22-etf-to-open-on-14th-november
Reply | Report to administrator
Chandra prakash
0 # Chandra prakash 2017-11-14 20:12
Apne 22 cpmpani Ke nam nahi bataye hai kewal 10 companies Ke nam bataye hai please
Reply | Report to administrator

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"