लिस्टिंग नियमों का पालन न करने पर एनएसई (NSE) ने लगाया 250 से अधिक कंपनियों पर जुर्माना

प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (NSE) ने जनवरी-मार्च तिमाही में लिस्टिंग नियमों का पालन न करने के कारण 250 से अधिक कंपनियों पर जुर्माना लगाया है।

इन कंपनियों में अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports), द न्यू इंडिया एश्योरेंस (The New India Assurance), इंद्रप्रस्थ गैस (Indraprastha Gas), मनप्पुरम फाइनेंस (Manappuram Finance), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum), जेट एयरवेज (Jet Airways), भारत इलेक्ट्रॉनिक्स (Bharat Electronics) और ऑयल इंडिया (Oil India) शामिल हैं।
एनएसई ने करीब 31 कंपनियों पर 4.50 लाख रुपये का जुर्माना ठोका है। सेबी के सर्कुलर के मुताबिक यह जुर्माना स्टॉक एक्सचेंज के "निवेशक सुरक्षा कोष" में जमा किया जायेगा।
एनएसई ने कहा है कि यदि सूचीबद्ध कंपनियाँ लिस्टिंग नियमों का पालन और / या निर्धारित अवधि के भीतर जुर्माना भरने में असफल रहती हैं, तो इन पर प्रति दिन के हिसाब से जुर्माना लग सकता है या प्रमोटर और प्रमोटर समूह के शेयरों को जब्त किया जा सकता है।
एनएसई के मुताबिक यदि गैर-अनुपालन लगातार दो तिमाहियों तक जारी रहता है, तो एक्सचेंज कंपनियों की प्रतिभूतियों में लेन-देन को निर्दिष्ट श्रेणी में स्थानांतरित कर सकता है, जिसमें व्यापार ’ट्रेड फॉर ट्रेड’ के आधार पर होगा, और बाद में कंपनियों की प्रतिभूतियों में व्यापार को निलंबित कर देगा। (शेयर मंथन, 15 मई 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"