शेयर मंथन में खोजें

सेबी (SEBI) ने आईपीओ (IPO) के लिए दिखायी तीन कंपनियों को हरी झंडी

बाजार नियामक सेबी (SEBI) ने आईपीओ (IPO) के लिए तीन कंपनियों को मंजूरी दे दी है।

इन कंपनियों में सेंचुरी मेटल (Century Metal), आकाश एजुकेशनल (Aakash Educational) और अमी ऑर्गेनिक्स (Ami Organics) शामिल हैं। इन कंपनियों ने जून-जुलाई में सेबी के पास आवेदन किया था। सेंचुरी मेटल को 27 सितंबर और आकाश एजुकेशनल तथा अमी ऑर्गेनिक्स को सेबी की ओर से 28 सितंबर को "टिप्पणियाँ" मिलीं। किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ, फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर और राइट्स इश्यू जैसे सार्वजनिक इश्यू लाने के लिए सेबी की टिप्पणियाँ प्राप्त करना जरूरी है।
आईपीओ की बात करें तो आकाश एजुकेशनल के 1,000 करोड़ रुपये के इश्यू में 1.85 करोड़ शेयर जारी किये जायेंगे, जबकि इसके आईपीओ का प्रबंधन कोटक महिंद्रा कैपिटल, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स और सीएलएसए इंडिया करेंगी। वहीं सेंचुरी मेटल के इश्यू में 150 करोड़ रुपये के नये शेयरों के साथ प्रमोटरों द्वारा 64,02,650 इक्विटी शेयर जारी किये जायेंगे। कंपनी आईपीओ के जरिये जुटाये गये पैसे का इस्तेमाल ऋण चुकाने और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करेगी। इसके इश्यू का प्रबंधन आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज और इडेलवाइड सिक्योरिटीज करेंगी।
अमी ऑर्गेनिक्स के आईपीओ में 35 लाख शेयर जारी किये जायेंगे, जबकि इसके इश्यू का प्रबंधन आईटीआई कैपिटल करेगी। कंपनी आईपीओ के जरिये जुटाये गये धन का इस्तेमाल ऋण चुकाने, लंबी अवधि की कार्यकारी पूँजी जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करेगी। (शेयर मंथन, 02 अक्टूबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"