रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) ने दोबारा किया आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) ने बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आईपीओ (IPO) इश्यू लाने के लिए दोबारा आवेदन किया है।

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस, अनिल धीरूभाई अंबानी समूह (Anil Dhirubhai Ambani Group) की रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। इश्यू में 200 करोड़ रुपये के नये शेयरों के साथ ही रिलायंस कैपिटल द्वारा 79.5 करोड़ शेयर बेचे जायेंगे।
देश में निजी क्षेत्र की सबसे प्रमुख सामान्य बीमा कंपनियों में से एक रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने मोतीलाल ओसवाल इन्वेस्टमेंट (Motilal Oswal Investment), सीएलएसए इंडिया (CLSA India) और क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (Credit Suisse Securities) को वैश्विक समन्वयक और बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में नियुक्त किया है। साथ ही कंपनी ने हैतॉन्ग सिक्योरिटीज इंडिया (Haitong Securities India), इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) और यस सिक्योरिटीज (Yes Securities) को बुक रनिंग लीड मैनेजर नियुक्त किया है।
गौरतलब है कि इससे पहले अस्थिर बाजार स्थिति के कारण रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को अपनी आईपीओ योजना टालनी पड़ी थी। सेबी की आईपीओ के लिए दी गयी मंजूरी एक साल तक वैध रहती है। मगर रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को सेबी से पहले मिली मंजूरी की समयसीमा 29 नवंबर 2018 को ही खत्म हो गयी थी।
09 अक्टूबर 2017 को रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने सेबी के पास आईपीओ के लिए आवेदन किया था। रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने आईपीओ में 6.7 करोड़ इक्विटी शेयर बेचने की योजना बनायी थी। इनमें 10 रुपये मूल कीमत के 1.67 करोड़ नये शेयरों के अलावा 5.03 करोड़ शेयर रिलायंस कैपिटल द्वारा ऑफर-फॉर-सेल के लिए बेचे जाने थे।
बता दें कि वर्तमान में भारत में केवल दो सामान्य बीमा कंपनियाँ सूचीबद्ध हैं, जिनमें आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और न्यू इंडिया एश्योरेंस शामिल हैं। (शेयर मंथन, 12 फरवरी 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"