इंडियामार्ट (IndiaMart) के आईपीओ (IPO) को मिले 36 गुना से अधिक आवेदन

24 जून को खुला इंडियामार्ट.कॉम (IndiaMart.com) की संचालक इंडियामार्ट इंटरमेश (IndiaMart InterMESH) का आईपीओ (IPO) बुधवार 26 जून को बंद हो गया।

इंडियामार्ट के आईपीओ इश्यू को 36.21 गुना आवेदन भेजे गये। 475 करोड़ रुपये के इश्यू में रखे गये 26,92,824 शेयरों के मुकाबले कंपनी को 9,73,85,775 शेयरों के लिए आवेदन मिले। आरक्षित श्रेणियों में से योग्य संस्थागत खरीदारों ने 30.83 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों ने 62.12 गुना और खुदरा निवेशकों ने 13.37 गुना आवेदन भेजे।
इंडियामार्ट.कॉम भारत में छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए सबसे बड़े ऑनलाइन लिस्टिंग प्लेटफार्मों में से एक है। इसके आईपीओ में कंपनी और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा कुल 48.8 लाख शेयर बेचे जाने का ऐलान किया गया था, जिसमें 21.95 लाख शेयर एंकर निवेशकों के लिए रखे गये थे।
आईपीओ में शेयरों की कीमत का दायरा (Price Band) 970-973 रुपये था। इंडियामार्ट इंटरमेश के मौजूदा शेयरधारकों में से जो कंपनियाँ शेयर बेचेंगी, उनमें इंटेल कैपिटल (Intel Capital), एमेडियस कैपिटल पार्टनर्स (Amadeus Capital Partners) और क्वोना कैपिटल (Quona Capital) शामिल हैं। इनमें सर्वाधिक 252 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री इंटेल कैपिटल करेगी।
मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आईपीओ के रास्ते में पूँजी बाजार में आने वाली पहली कंपनी इंडियामार्ट इंटरमेश की शुरुआती शेयर बिक्री का प्रबंधन आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, इडेलवाइज फाइनेंशियल सर्विसेज और जेफरीज के पास है। आईपीओ से पहले इंडियामार्ट ने एंकर निवेशकों (Anchor Investors) से 213 करोड़ रुपये जुटाये थे। (शेयर मंथन, 27 जून 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"