आईआरसीटीसी (IRCTC) ने आईपीओ (IPO) के लिए किया आवेदन

राष्ट्रीय रेलवे प्रणाली भारतीय रेल (Indian Rail) की सहायक कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्प (Indian Railway Catering and Tourism Corp) या आईआरसीटीसी ने आईपीओ (IPO) के लिए आवेदन कर दिया है।

आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे के टिकट बेचने और खान-पान सेवाओं का प्रबंधन करती है। सरकार की योजना आईपीओ के जरिये आईआरसीटीसी के 2 करोड़ शेयर बेचने की है, जिससे 500-600 करोड़ रुपये जुटाये जा सकते हैं। आईपीओ में इतने शेयरों की बिकवाली से आईआरसीटीसी में सरकार की करीब 12.5% हिस्सेदारी घट जायेगी।
बता दें कि आईआरसीटीसी का व्यवसाय चार हिस्सों में बँटा हुआ है, जिनमें इंटरनेट टिकटिंग, खान-पान, 'रेल नीर' ब्रांड के तहत पीने का पानी और यात्रा तथा पर्यटन शामिल है। आँकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले 2018-19 में आईआरसीटीसी का मुनाफा 23.5% की बढ़ोतरी के साथ 272.5 करोड़ रुपये और आमदनी 25% बढ़ कर 1,899 करोड़ रुपये रही थी।
गौरतलब है कि अप्रैल 2017 में केंद्र सरकार ने पाँच रेलवे कंपनियों की लिस्टिंग को मंजूरी दी थी, जिनमें इरकॉन इंटरनेशनल, राइट्स, रेल विकास निगम, आईआरएफसी और आईआरसीटीसी शामिल हैं। इनमें से इरकॉन इंटरनेशनल और राइट्स वित्तीय वर्ष 2018-19 में बाजार में अपनी शुरुआत कर चुकी हैं। (शेयर मंथन, 23 अगस्त 2019)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

वीडियो सूची

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"