सीएसबी बैंक (CSB Bank) के आईपीओ (IPO) को मिले 1.05 गुना आवेदन

निजी क्षेत्र के सीएसबी बैंक (CSB Bank) आईपीओ (IPO) को इश्यू के पहले ही दिन 22 नवंबर को 1.05 गुना आवेदन मिल गये।

खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित श्रेणी में जहाँ पहले ही दिन 5.6 गुना आवेदन मिल गये, वहीं गैर संस्थागत निवेशकों की ओर से 9.5% आवेदन मिले। क्यूआईबी श्रेणी की ओर से आवेदन आने अभी बाकी हैं।
सीएसबी बैंक का 410 करोड़ रुपये का आईपीओ इश्यू 22 नवंबर को खुला और यह मंगलवार 26 नवंबर को बंद होगा। सीएसबी बैंक, जिसे पहले कैथोलिक सीरियन बैंक के नाम से जाना जाता था, के आईपीओ में 10 रुपये अंकित मूल्य वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 193-195 रुपये रखा गया है। निवेशकों को इश्यू में न्यूनतम 75 शेयरों और इसके गुणकों में आवेदन करना होगा। इस आईपीओ के जरिये बैंक के लगभग 1.97 करोड़ शेयर बेचे जायेंगे।
बता दें कि ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने सीएसबी बैंक के आईपीओ में आवेदन की सलाह दी है। 98 साल पुराने इस बैंक की केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में महत्वपूर्ण उपस्थिति है। एफआईएच मॉरीशस इनवेस्टमेंट्स (FIHM) इस बैंक की प्रवर्तक है, जो फेयरफैक्स इंडिया होल्डिंग्स कॉरपोरेशन (Fairfax India Holdings Corporation) के पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है। केरल-स्थित यह बैंक मुख्यतः चार कारोबारी क्षेत्रों- थोक बैंकिंग, खुदरा बैंकिंग, एसएमई बैंकिंग और ट्रेजरी कामकाज- में कार्यरत है।
बैंक अपने 13 लाख ग्राहकों (कारोबारी साल 2018-19 के मुताबिक) के लिए उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला पेश करता है। सोलह राज्यों और चार केंद्रशासित प्रदेशों में बैंक की 412 शाखाएँ हैं। 30 सितंबर 2019 तक बैंक की कासा जमाएँ (CASA deposits) लगभग 4372 करोड़ रुपये और कासा अनुपात (CASA ratio) 28.2% है। सीएसबी बैंक के पास लगभग 7600 एसएमई खाते हैं, जिनका औसत टिकट साइज 46 लाख रुपये है। अभी बैंक में प्रवर्तकों की हिस्सेदारी 50.1% है, जो इस इश्यू के बाद घट कर 38.3% रह जायेगी।
आईपीओ के जरिये जुटायी गयी पूँजी का इस्तेमाल सीएसबी बैंक भविष्य की कार्यकारी पूँजी की जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों के लिए करेगा। बैंक के आईपीओ में 75% शेयर क्यूआईबी, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों और 10% शेयर खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित होंगे। तीन दिसंबर 2019 को बैंक के शेयर निवेशकों के डीमैट खातों में जमा हो जायेंगे और चार दिसंबर के बैंक के शेयरों की लिस्टिंग हो जायेगी। आईपीओ के बाद सीएसबी बैंक के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर सूचीबद्ध होंगे। (शेयर मंथन, 23 नवंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"