शेयर मंथन में खोजें

खुदरा निवेशकों में सीएसबी बैंक (CSB Bank) के आईपीओ (IPO) के लिए जोरदार माँग

निजी क्षेत्र के सीएसबी बैंक (CSB Bank) आईपीओ (IPO) इश्यू के दूसरे दिन 25 नवंबर की शाम तक इसके लिए 4.35 गुना आवेदन मिल गये।

आईपीओ में खुदरा निवेशकों (Retail individual investors- RIIs) के लिए आरक्षित श्रेणी में दो दिनों के भीतर 21.53 गुना आवेदन मिल चुके हैं। दूसरी ओर गैर संस्थागत निवेशकों (NIIs) की ओर से अब तक इसके लिए 107% आवेदन मिल चुके हैं। पात्र संस्थागत खरीदारों (QIBs) की श्रेणी की ओर से अब तक 26% आवेदन आये हैं। मंगलवार यानी 26 नवंबर को आईपीओ के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन है। ऐक्सिस कैपिटल और आईआईएफएल सिक्योरिटीज इस इश्यू का प्रबंधन कर रहे हैं।
सीएसबी बैंक का 410 करोड़ रुपये का आईपीओ इश्यू 22 नवंबर को खुला था। सीएसबी बैंक, जिसे पहले कैथोलिक सीरियन बैंक के नाम से जाना जाता था, के आईपीओ में 10 रुपये अंकित मूल्य वाले शेयरों के लिए प्राइस बैंड 193-195 रुपये रखा गया है। निवेशकों को इश्यू में न्यूनतम 75 शेयरों और इसके गुणकों में आवेदन करना है। इस आईपीओ के जरिये बैंक के लगभग 1.97 करोड़ शेयर बेचे जायेंगे। ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने सीएसबी बैंक के आईपीओ में आवेदन की सलाह दी है। दूसरी ओर ब्रोकिंग फर्म एंजल ब्रोकिंग (Angel Broking) ने इसके लिए उदासीन (Neutral) नजरिया दिया है। 
आईपीओ के जरिये जुटायी गयी पूँजी का इस्तेमाल सीएसबी बैंक भविष्य की कार्यकारी पूँजी की जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों के लिए करेगा। बैंक के आईपीओ में 75% शेयर क्यूआईबी, 15% गैर-संस्थागत निवेशकों और 10% शेयर खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित होंगे। तीन दिसंबर 2019 को बैंक के शेयर निवेशकों के डीमैट खातों में जमा हो जायेंगे और चार दिसंबर के बैंक के शेयरों की लिस्टिंग हो जायेगी। आईपीओ के बाद सीएसबी बैंक के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर सूचीबद्ध होंगे। (शेयर मंथन, 25 नवंबर 2019)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"