शेयर मंथन में खोजें

शेयर बाजार में हो गयी मुनाफावसूली की तैयारी?

राजीव रंजन झा : वैसे तो सोमवार को बाजार ने बढ़त ही दर्ज की थी, लेकिन चाल थकने के संकेत दे दिये थे और कल मंगलवार की लाली बाजार में मुनाफावसूली शुरू होने का संकेत लग रही है।

हालाँकि बाजार यहाँ मुनाफावसूली की चपेट में आयेगा या अपनी तेजी को और आगे बढ़ा सकेगा, यह बात कोई और नहीं बल्कि खुद सेंसेक्स-निफ्टी बता देंगे। सेंसेक्स ने सोमवार को 22,024 का ऊपरी स्तर बनाया था। मंगलवार को यह स्तर पार नहीं हो पाया। सेंसेक्स का कल का ऊपरी स्तर 22,019 रहा। इन्हें लगभग एक जैसे ऊपरी स्तर मान सकते हैं। सोमवार को सेंसेक्स का निचला स्तर 21,805 था और कल यह इससे नीचे 21,772 तक फिसला।

लेकिन निफ्टी की इन दोनों दिनों की चाल में एक हल्का अंतर रहा। निफ्टी ने सोमवार और मंगलवार दोनों दिन लगभग एक जैसे 6562, 6563 के स्तरों पर शिखर बनाये। वहीं मंगलवार को इसने सोमवार की तलहटी नहीं तोड़ी। सोमवार को इसका निचला स्तर 6487 था, जबकि कल यह 6494 तक ही फिसला। अगर सेंसेक्स की मानें तो मुनाफावसूली शुरू हो गयी है, लेकिन निफ्टी कह रहा है कि अभी इस नतीजे पर पहुँचना जल्दबाजी है।

अब हमें देखना चाहिए कि आज के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी क्या करते हैं। अगर दोनों ने बीते दो दिनों के ऊपरी स्तरों को पार करके मजबूती दिखायी तो यह तेजी की चाल आगे बढ़ने का संकेत होगा। लेकिन अगर बीते दो दिनों के निचले स्तर टूटे तो मुनाफावसूली जोर पकड़ सकती है। मोटे तौर पर यह कह सकते हैं कि निफ्टी 6480 के नीचे जाने पर बाजार कुछ और नरम पड़ सकता है। वैसी हालत में निफ्टी के लिए 6430, 6390 और लगभग 6350 तक के निचले लक्ष्य बन सकते हैं।

लेकिन इन स्तरों तक भी बाजार की नरमी को एक बड़ी उछाल के बाद सामान्य रूप से सुस्ताने के तौर पर देखा जा सकता है। बाजार में ज्यादा लंबी फिसलन की आशंका तब पैदा होगी, जब यह 6280 के नीचे जाने लगे। यह नजरिया बेहद छोटी अवधि के लिहाज से बन रहा है। अगले कुछ हफ्तों की चाल के बारे में आगे की बात करने के लिए अब थोड़ा इंतजार करना बेहतर रहेगा। हालाँकि मोटे तौर पर यह कहा जा सकता है कि जब तक यह 6300 के नीचे न फिसले, तब तक बाजार की तेज चाल को कोई खास खतरा नहीं बनता। Rajeev Ranjan Jha

(शेयर मंथन, 12 मार्च 2014) 

 

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"