शेयर मंथन में खोजें

आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने दी दिवाली पर इन शेयरों में खरीदारी की सलाह

दिवाली के अवसर पर ब्रोकिंग फर्म आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) ने 7 ऐसे शेयरों में निवेश की सलाह दी है, जिनमें निवेश करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

ब्रोकिंग फर्म ने कनसाई नेरोलैक (Kansai Nerolac), सुप्रीम इंडस्ट्रीज (Supreme Industries), जेके सीमेंट (JK Cement), यूनाइटेड ब्रेवरीज (United Breweries), डाबर इंडिया (Dabur India), ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) और टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) में दिवाली के मौके पर खरीदारी की सलाह दी है।

कनसाई नेरोलैक
ब्रोकिंग फर्म ने औद्योगिक पेंट में 35% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में सबसे बड़ी औद्योगिक पेंट कंपनी कनसाई को 620 रुपये के लक्ष्य के साथ 500-535 रुपये के दायरे में खरीदारी करने के लिए कहा है। यह 14% समग्र बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरी सबसे बड़ी पेंट कंपनी है। सजावटी पेंट्स में निरंतर वृद्धि और औद्योगिक माँग में कमी चलते कंपनी ने सजावटी पेंट्स से अपनी आमदनी की हिस्सेदारी 55% तक बढ़ायी है। ब्रोकिंग फर्म ने वाहन क्षेत्र में रिकवरी के सहारे औद्योगिक पेंट की माँग में सुधार होने की उम्मीद जतायी है। ब्रोकिंग फर्म को उम्मीद है कि सजावटी पेंट श्रेणी में 13% मात्रा सीएजीआर के सहारे वित्त वर्ष 2018-19 से 2020-21ई की अवधि में कंपनी की मिश्रित मात्रा वृद्धि 9% सीएजीआर रहेगी।

सुप्रीम इंडस्ट्रीज
6 लाख टन विनिर्माण क्षमता वाले भारत में सबसे बड़ी प्लास्टिक प्रोसेसर कंपनियों में से एक सुप्रीम को 1,420 रुपये के लक्ष्य के साथ 1,190-1,225 रुपये के दायरे में खरीदें। इसके चार व्यावसायिक क्षेत्र हैं, जिनमें प्लास्टिक पाइपिंग, औद्योगिक उत्पाद, पैकेजिंग उत्पाद और उपभोक्ता फर्नीचर शामिल हैं। सुप्रीम इंडस्ट्रीज सबसे बड़ी पीवीसी पाइप और उपभोक्ता फर्नीचर कंपनियों में से एक है। संगठित बाजार में इसकी पीवीसी पाइप हिस्सेदारी 14% और फर्नीचर उत्पाद में 26% है।

जेके सीमेंट
सीमेंट क्षेत्र में शीर्ष सीमेंट निर्माताओं में से एक है और भारत में सफेद सीमेंट बाजार में प्रमुख जेके सीमेंट को 1,260 रुपये के लक्ष्य के साथ 1,020-1,080 रुपये के दायरे में खरीदें। वर्तमान में इसकी ग्रे सीमेंट क्षमता 10.5 मीट्रिक टन तथा सफेद सीमेंट और दीवार पुट्टी क्षमता 1.3 मीट्रिक टन है। कंपनी ने क्षमता विस्तार के लिए कदम उठाये हैं और वित्त वर्ष 2020-21 तक इसकी ग्रे सीमेंट क्षमता में 4.2 मीट्रिक टन और सफेद पुट्टी में 0.2 मीट्रिक टन क्षमता का इजाफा होगा।

यूनाइटेड ब्रेवरीज
52% बाजार हिस्सेदारी के साथ बीयर की प्रमुख कंपनी यूनाइडेट ब्रेवरीज को 1,620 रुपये के लक्ष्य के साथ 1,300-1,335 रुपये के दायरे में खरीदें। कंपनी ब्रांडों के एक मजबूत पोर्टफोलियो और भारत में सबसे बड़े वितरण नेटवर्क से लैस है। कंपनी प्रबंधन को उम्मीद है कि अमस्टेल, किंगफिशर स्टॉर्म, किंगफिशर अल्ट्रा, हीनेकेन जैसे प्रीमियम ब्रांडों का विस्तार किया जायेगा, जिससे मौजूदा पोर्टफोलियो में प्रीमियम पोर्टफोलियो का अधिक योगदान होगा।

डाबर इंडिया
विभिन्न सेगमेंटों में उत्पाद पहुँचाने के लिए अच्छी तरह से विविध उत्पाद पोर्टफोलियो वाली डाबर इंडिया को 550 रुपये के लक्ष्य के साथ 440-470 रुपये के दायरे में खरीदें। इसके तीन प्रमुख ब्रांडों (रियल, वाटिका और आमला) का कारोबार 1,000 करोड़ रुपये से अधिक है, जबकि 16 ब्रांडों का कारोबार 100 करोड़ रुपये से ज्यादा है। आयुर्वेदिक और प्राकृतिक उत्पादों की माँग में तेजी से कंपनी ने मुख्य रूप से टूथपेस्ट, शैंपू और हेयर ऑयल श्रेणियों में आयुर्वेदिक ब्रांडों में महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी हासिल की है।

ऐक्सिस बैंक
निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक ऐक्सिस बैंक को 685-715 रुपये के दायरे में 865 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें। अनुपात सुधारने के लिए दीर्घकालिक दृष्टि से बैंक का ध्यान सख्त लागत नियंत्रण और जोखिम आधारित ऋण पर उच्च रिटर्न पर है। 4,050 शाखाओं के बेहतर नेटवर्क के सहारे बैंक ने मजबूत खुदरा देयता फ्रेंचाइजी का स्थापना की है।

टेक महिंद्रा
टेक महिंद्रा को 850 रुपये के लक्ष्य के साथ 700-745 रुपये के दायरे में खरीदने की सलाह दी गयी है। ब्रोकिंग फर्म ने अपनी रिपोर्ट में जिक्र किया है कि टेक महिंद्रा अपनी 42% आमदनी दूरसंचार, 19.4% विनिर्माण, बीएफएसआई से 12.8% और बाकी खुदरा क्षेत्र से प्राप्त करती है। वहीं क्षेत्रों के लिहाज से अमेरिका से 47.6%, यूरोप से 27.6% और 24.8% शेष विश्व से प्राप्त करती है। टेक महिंदरा को विशेष रूप से 5जी और आईओटी समाधान से संबंधित उत्पाद नवाचार में बढ़ती गति से लाभ होने की संभावना है। (शेयर मंथन, 18 अक्टूबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"