शेयर मंथन में खोजें

आरबीआई (RBI) : ब्याज दरों में की कटौती, बाजार में दबाव बढ़ा

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने आज नीतिगत ब्याज दरों में कटौती का कदम बाजार की उम्मीदों के अनुसार उठाया है।
आरबीआई ने रेपो दर (Repo Rate) और रिवर्स रेपो दर (Reverse Repo Rate) में 0.25%-0.25% अंक की कटौती की है। रेपो दर 7.50% से घट कर 7.25% पर आ गया है। रेपो दर वह ब्याज दर है जिस पर कोई कारोबारी बैंक आरबीआई से बेहद छोटी अवधि के कर्ज लेता है। इसी तरह रिवर्स रेपो दर को भी 6.50% से घट कर 6.25% पर आ गया है। रिवर्स रेपो वह दर है, जो कारोबारी बैंकों को अपना पैसा आरबीआई के पास बेहद छोटी अवधि के लिए जमा कराने पर मिलता है। आरबीआई ने नकद आरक्षित अनुपात (CRR) में कोई बदलाव नहीं किया है। सीआरआर 4% पर कायम है। आरबीआई का कहना है कि बढ़ती महँगाई अभी चिंता का विषय है। इसकी वजह से आने वाले समय में नीतिगत ब्याज दरों में और कटौती के मौके सीमित नजर आ रहे हैं। आरबीआई का कहना है कि आगे ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम है।
फर्स्ट स्टेप कैपिटल के एमडी क्रुणाल दायमा का कहना है कि आरबीआई का कदम बाजार की उम्मीदों के अनुसार रहा है। मेरा मानना है कि यहाँ से निफ्टी में 100 अंकों की नरमी आ सकती है। निफ्टी को 5850 पर मजबूत सहारा मिलता दिख रहा है। 
इस खबर के आने के बाद भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में गिरावट का रुख दिख रहा है। सुबह 11:03 सेंसेक्स 155 अंकों की गिरावट के साथ 19,581 पर है। निफ्टी 61 अंकों की कमजोरी के साथ 5,938 पर है। (शेयर मंथन, 03 मई 2013)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"