शेयर मंथन में खोजें

चीन से तेज हो जायेगी भारत की विकास दर : आईएमएफ (IMF)

इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) ने अगले दो वर्षों में भारत की विकास दर चीन से तेज हो जाने की भविष्यवाणी की है।

ऐसा होने पर विश्व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत का स्थान पहला हो जायेगा। आईएमएफ का अनुमान है कि साल 2016-17 में भारत की विकास दर 6.5% रहेगी, जबकि चीन की विकास दर 6.3% ही रहेगी। हालाँकि साल 2015-16 के लिए आईएमएफ ने भारत की विकास दर के अनुमान को घटा दिया है। अक्टूबर 2014 में पेश रिपोर्ट में आईएमएफ ने 2015-16 में भारत की विकास दर 6.4% रहने का अनुमान जताया था, मगर ताजा रिपोर्ट में यह दर 6.3% रहने का आकलन किया गया है। 

आईएमएफ का मानना है कि चीन की विकास दर में आने वाले धीमेपन का नकारात्मक असर एशिया की ज्यादातर उभरती अर्थव्यवस्थाओं पर होगा, मगर भारत के साथ ऐसा नहीं होगा। इसका कारण यह बताया गया है कि भारत को तेल और अन्य जिंसों (कमोडिटी) के वैश्विक भावों में गिरावट आने से जबरदस्त फायदा होगा। 

गौरतलब है कि हाल ही में वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने भी भारत की विकास दर चीन से तेज हो जाने का अनुमान जताया है, हालाँकि वर्ल्ड बैंक के मुताबिक ऐसा 2017-18 में होगा। इसका मानना है कि साल 2017-18 में चीन की 6.9% विकास दर की तुलना में भारत की विकास दर 7% रहेगी। (शेयर मंथन, 20 जनवरी 2015)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"