शेयर मंथन में खोजें

पेट्रोल (Petrol) 64 पैसे महँगा, डीजल (Diesel) 1.35 रुपये सस्ता

एक चौंकाने वाले फैसले में तेल कंपनियों ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में अलग-अलग तरीके से बदलाव किया है।

पेट्रोलियम उत्पादों की पाक्षिक समीक्षा के तहत जहाँ पेट्रोल की कीमतें 64 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दी गयी हैं, वहीं डीजल की कीमत में 1.35 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गयी है। ये नयी दरें 16 जून की मध्य रात्रि से लागू होंगी। इन बदलावों के साथ अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत बढ़ कर 66.93 रुपये प्रति लीटर हो गयी है, जबकि डीजल की कीमत घट कर 50.93 रुपये हो गयी है।
इन दोनों ईंधन की कीमतों पर अलग तरह के फैसले के बारे में इंडियन ऑयल ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि मूल्य में पिछली बार किये गये बदलावों के बाद से पेट्रोल की अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ी हैं, जबकि डीजल की अंतरराष्ट्रीय कीमत घटी है। वहीं इस अवधि में रुपये और डॉलर की विनिमय दर घटी है। इंडियन ऑयल ने कहा है कि इन पहलुओं के सम्मिलित प्रभाव को ध्यान में रख कर पेट्रोल के दाम बढ़ाने और डीजल के दाम घटाने का फैसला किया गया है।
इससे पहले कच्चे तेल (Crude Oil) की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि के मद्देनजर पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतों में 15 अप्रैल और 15 मई को बढ़ोतरी की गयी थी। तेल कंपनियों ने 15 अप्रैल को पेट्रोल पर 3.96 रुपये और डीजल पर 2.37 रुपये प्रति लीटर की मूल्य वृद्धि की थी। इसके बदा 15 मई को पेट्रोल 3.13 रुपये और डीजल 2.71 रुपये महँगा किया गया था। (शेयर मंथन, 15 जून 2015)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"