शेयर मंथन में खोजें

कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना में मध्यम बारिश की उम्मीद - स्काईमेट (Skymet)

मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना में मध्यम बारिश की उम्मीद है।

साथ ही आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और केरल में भी मध्यम बारिश की उम्मीद है। इसके अलावा केरल और तमिलनाडु के आंतरिक हिस्सों में एक या दो जगह पर भारी बारिश भी हो सकती है।
वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में अलग-अलग जगह पर हल्की बारिश होने की संभावना है। इस समय राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल बनी हुई हैं। देश के बाकी लगभग सभी भागों में शुष्क मौसम प्रबल होने की उम्मीद है।
देश में पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान आंतरिक तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई। तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, केरल, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और फलोदी सहित पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गयी। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के भी कुछ हिस्सों में हल्की तो कहीं मध्यम बारिश हुई। राजस्थान और गुजरात के अधिकांश हिस्सों में मौसम गर्म बना रहा। दोनों राज्यों में कुछ स्थानों पर दिन का तापमान 40° डिग्री रिकॉर्ड किया गया। देश के अधिकांश बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम जारी रहा।
देश भर में बने मौसमी सिस्टम
इस समय उत्तरी जम्मू-कश्मीर पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। मध्य-पूर्वी अरब सागर से सटे कर्नाटक तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा इस सिस्टम से लेकर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम तक जा रही है। पूर्वी-असम पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र देखा जा सकता है। इसके अलावा उत्तरी बिहार पर भी हवाओं में एक चक्रवाती क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम से बंगाल की खाड़ी के उत्तर तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। (शेयर मंथन, 01 अक्टूबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"