शेयर मंथन में खोजें

बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हो सकती है भारी बारिश - स्काईमेट (Skymet)

मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी ओडिशा पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

साथ ही बिहार, झारखंड, उत्तरी ओडिशा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश होगी। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश अनुभव की जायेगी। साथ ही जम्मू-कश्मीर, छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक और केरल में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। हालाँकि आगामी घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में तापमान में 2-3 डिग्री की वृद्धि होने का अनुमान है।
देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में भारी बारिश हुई। पूर्वी बिहार और केरल में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम वर्षा रिकॉर्ड की गयी। उधर झारखंड, पूर्वोत्तर राज्यों, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी बादल छाये रहे और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखी गयी। पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट आयी।
देश भर में बने मौसमी सिस्टम
ओडिशा पर 11 अक्टूबर को आया चक्रवाती तूफान तितली अब कमजोर हो गया है और एक डीप-डिप्रेशन के रूप में ओडिशा पर बना हुआ है। साथ ही एक ट्रफ रेखा दक्षिण बांग्लादेश से डीप-डिप्रेशन, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा होते हुए तमिलनाडु तक जा रही है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर बना हुआ है। उत्तरी पाकिस्तान और आस-पास के इलाकों पर एक नया पश्चिमी विक्षोभ विद्यमान है। इसके अलावा एक विपरीत चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात पर बना हुआ है। (शेयर मंथन, 12 अक्टूबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"