शेयर मंथन में खोजें

फिर बिगड़ सकता है उत्तरी राज्यों का मौसम - स्काईमेट (Skymet)

मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के राज्यों में मौसम फिर से बिगड़ने वाला है।

अनुमान है जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई जगहों पर हल्की से मध्यम और एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है। उत्तरी पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ वर्षा होने की संभावना है। उत्तर भारत के पहाड़ों से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में प्रदूषण और बढ़ेगा। अनुमान है कि कुछ स्थानों पर यह फिर से खतरनाक श्रेणी में पहुँच सकता है।
देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अधिकांश स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है। अरुणाचल प्रदेश के ऊँचे इलाकों में कहीं-कहीं बर्फबारी भी हुई है। इसके अलावा हल्की बारिश की गतिविधियाँ जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर दर्ज की गयी। उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में 1 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई है। जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ क्षेत्र में रात का तापमान 1 से 2 डिग्री तक बढ़ा है। दूसरी ओर पूर्वी भारत के भागों खासकर बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा के साथ-साथ दक्षिण में तेलंगाना में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री तक गिर गया है। दिल्ली में प्रदूषण फिर से बढ़ा। कई स्थानों पर हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में पहुँच गयी, जबकि कुछ स्थानों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के आस-पास रहा यानी हवा बेहतर रही।
देश भर में बने मौसमी सिस्टम
जम्मू-कश्मीर के पास एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो गया है। इसके अलावा एक चक्रवाती क्षेत्र दक्षिणी कोंकण-गोवा और इससे सटे मध्य महाराष्ट्र के ऊपर भी हवाओं में सक्रिय हुआ है। एक अन्य चक्रवाती सिस्टम दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर केरल और कर्नाटक के तटों के पास भी दिखायी दे रहा है। (शेयर मंथन, 30 जनवरी 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"