शेयर मंथन में खोजें

10% बढ़े नेचुरल गैस (Natural Gas) के दाम, 01 अप्रैल से होंगे लागू

खबरों के अनुसार सरकार ने 2019 की अप्रैल-सितंबर अवधि के लिए नेचुरल गैस (Natural Gas) की कीमतों में 10% बढ़ोतरी का निर्णय लिया है।

नेचुरल गैस के बढ़े हुए दाम 01 अप्रैल से होंगे लागू। बता दें कि नेचुरल गैस की बढ़ी हुई कीमतें, 3.69 डॉलर प्रति मिलियन मीट्रिक ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू), पिछले तीन वर्षों की अवधि में सर्वाधिक होंगी, जिससे सीएनजी (CNG), पाइप्ड कुकिंग गैस (Piped Cooking Gas) और यूरिया उत्पादन की लागत में बढ़ोतरी होगी।
साथ ही सरकार ने अप्रैल-सितंबर के लिए मुश्किल क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमत भी 9.32 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी है, जो पिछले 6 महीनों में 7.67 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से 21.5% अधिक है। खबर है कि जल्दी ही नेचुरल गैस की बढ़ी हुई कीमतों को लेकर सरकार की ओर से अधिसूचना जारी की जा सकती है।
गौरतलब है कि यह गैस की कीमतों लगातार चौथी बार की गयी बढ़ोतरी है, जो अक्टूबर 2015-मार्च 2016 की अवधि में 3.82 प्रति डॉलर एमएमबीटीयू के बाद सर्वाधिक है।
जानकारों का मानना है कि जहाँ एक ओर नेचुरल गैस के दाम बढ़ने से आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ेगा, वहीं ओएनजीसी (ONGC) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Indsutries) की आमदनी में इजाफा होगा। (शेयर मंथन, 30 मार्च 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"