शेयर मंथन में खोजें

नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में देखने को मिल सकती है मध्यम से भारी बारिश - स्काईमेट (Skymet)

मौसम भविष्यवक्ता एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों के अलावा पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और उत्तराखंड के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के एक-दो स्थानों पर बारिश की गतिविधियाँ होने की उम्मीद है। इसके अलावा राजस्थान और हरियाणा में धूलभरी आंधी का प्रकोप दिखने के आसार हैं। वहीं गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में लू प्रभावी रह सकती है।

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियाँ
पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, दिल्ली और उत्तरी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में धूलभरी आंधी और गरज के साथ बारिश की घटनाएँ देखने को मिली। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़ सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के हिस्सों में भी छिटपुट बारिश देखी गयी। पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू जैसे हालात दिखे।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
जम्मू-कश्मीर के उत्तरी भागों पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इसके प्रभाव से विकसित हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर है। इसके अलावा मध्य प्रदेश से उत्तरी छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे बांग्लादेश के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी पर एक विपरीत चक्रवात स्थित है। एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा विदर्भ से उत्तरी-आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु होते हुए कोमोरिन तक फैली हुई है। (शेयर मंथन, 08 अप्रैल 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"