शेयर मंथन में खोजें

बीएटी (BAT) ने आईटीसी में 3.5% हिस्सेदारी बेची

एफएमसीजी (FMCG) की दिग्गज कंपनी आईटीसी (ITC) में आज एक बड़ी ब्लॉक डील देखने को मिली। ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको ने आटीसी में 3.5% हिस्सा बेचा है।

 यह ब्लॉक डील 400.25 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव पर हुआ है। बीएटी (BAT) को हिस्सा बिक्री से करीब 17,491 करोड़ रुपये की रकम मिली है।इस ब्लॉक डील के साथ ही बैट यानी BAT पर 180 दिनों का लॉक अप लगा दिया है। इसके तहत कंपनी अघले 180 दिनों तक और हिस्सा नहीं बेच सकती है। हालाकि कंपनी ने साफ किया कि उसकी आईटीसी में हिस्सेदारी 25% से कम लाने की इच्छा नहीं है। बाजार खुलने से पहले यानी प्री-ओपन में हुए इस ब्लॉक डील में करीब 43.7 करोड़ शेयरों की बिक्री हुई है। सिगरेट से लेकर होटल सेक्टर में काम करने वाली कंपनी आईटीसी में हुए इस ब्लॉक डील की रकम करीब 17,491 करोड़ रुपये रही। दिसंबर तिमाही के अंत तक शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक बैट की आईटीसी में 29% हिस्सेदारी थी। इस हिस्सा बिक्री के बाद भी बैट की आईटीसी में 25.5% हिस्सेदारी बनी रहेगी।

BAT की हिस्सा बिक्री से मिली रकम का इस्तेमाल अपने शेयरों को दोबारा खरीद के लिए करेगी। कंपनी दिसंबर 2025 में दोबारा शेयर खरीद के लिए इस रकम का इस्तेमाल करेगी।
ब्लॉक डील के बीच में ब्रोकरेज हाउस सीएलएसए यानी CLSA और HSBC ने आईटीसी पर खरीदारी की राय दी है। बैट की ओर से आईटीसी में बेची गई हिस्सेदारी की खरीद में सिंगापुर सरकार और ICICI Prudential का नाम सामने आया है। सिंगापुर सरकार ने 9.15 करोड़ शेयर यानी करीब 0.73 फीसदी हिस्सा 400.25 रुपये प्रति शेयर के भाव से खरीदा है। वहीं ICICI Prudential Mutual Fund ने 59.26 लाख शेयर यानी 0.04 फीसदी हिस्सा 400.25 रुपये प्रति शेयर के औसत भाव से खरीदा है। ब्लॉक डील के बाद आईटीसी के शेयर में कमजोर बाजार के बावजूद तेजी देखने को मिली। आईटीसी का शेयर 4.45% चढ़ कर 422.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।  

(शेयर मंथन, 13 मार्च 2024)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"