शेयर मंथन में खोजें

तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा में लू के आसार - स्काईमेट (Skymet)

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल के भागों के अलावा दक्षिणी तटीय तमिलनाडु और कर्नाटक के एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियाँ जारी रहने के आसार हैं।

इसके अलावा ओडिशा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, केरल, तटीय तमिलनाडु और कर्नाटक के भी एक-दो स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। जबकि तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के क्षेत्रों में लू जैसे हालत बने रहने के आसार हैं। वहीं दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में मध्यम हवाएँ प्रभावी रहेंगी, जिससे प्रदूषण का स्तर "मध्यम से खराब" स्थिति में पहुँचने की आशंका है।

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियाँ
बीते 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्यों सहित पश्चिम बंगाल कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी। वहीं तमिलनाडु के दक्षिण तटीय भागों और उससे सटे हुए केरल के एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिली है। इसके अलावा गोवा और उससे सटे उत्तरी कर्नाटक और दक्षिणी छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की गतिविधियाँ देखी गयी हैं। जबकि तेलंगाना, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दक्षिण उत्तर प्रदेश, झारखंड, गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में लू जैसे हालात बने हुए हैं।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
एक गहरा डिप्रेशन चेन्नई से 1,215 किलोमीटर दूर भूमध्य रेखीय हिन्द महासागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्वी हिस्से पर बना हुआ है। यह सिस्टम अगले 12 से 18 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ते हुए तमिलनाडु के तटीय भागों तक चक्रवाती तूफान के रूप में पहुँच सकता है, जो कि चक्रवाती तूफान को अधिक प्रभावशाली बना सकता है।

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ, ट्रफ रेखा के रूप में पाकिस्तान के उत्तरी हिस्सों और उससे सटे हुए जम्मू-कश्मीर के भागों पर बना हुआ है। इसके कारण एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे हुए इलाकों पर बना हुआ है। बिहार से ओडिशा के भागों तक भी एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिणी मध्य प्रदेश से विदर्भ और मराठवाड़ा होते हुए कर्नाटक के तटीय इलाकों तक भी फैली हुई है। तेलंगाना से रॉयलसीमा होते हुए तमिलनाडु तक विपरीत हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। (शेयर मंथन, 27 अप्रैल 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"