शेयर मंथन में खोजें

राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में लू का प्रकोप बने रहने की संभावना - स्काईमेट (Skymet)

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक आने वाले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत समेत अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और केरल में एक-दो स्थानों पर भारी गर्जना के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं।

इसके अलावा गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक, मराठवाड़ा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद है। वहीं हिमाचल प्रदेश, विदर्भ और कोंकण-गोवा में एक-दो स्थानों पर बारिश के आसार हैं। जबकि राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ समेत तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और दिल्ली के एक-दो स्थानों में भी लू का प्रकोप बने रहने की संभावना है।

बीते 24 घंटों की मौसमी गतिविधियाँ
बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ के अधिकांश भागों समेत तेलंगाना, चंडीगढ़ और दिल्ली के एक-दो स्थानों पर लू का प्रकोप देखने को मिला। वहीं असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत के अन्य इलाकों और पश्चिम बंगाल के भी कुछ इलाकों में यह गतिविधियाँ देखने को मिली। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर धूलभरी आंधी और मूसलाधार बारिश भी देखने को मिली हैं। वहीं आंध्र प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में मध्यम बारिश हुई है। कर्नाटक, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसके अलावा राजस्थान, मध्य प्रदेश और ओडिशा में एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिली है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण दक्षिणी महाराष्ट्र के तटीय भागों तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के भागों पर बना हुआ है। इसके अलावा एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश से विदर्भ और तेलंगाना होते हुए दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है। गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे हुए बांग्लादेश के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। (शेयर मंथन, 07 जून 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"