शेयर मंथन में खोजें

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान, उत्तरी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, कोंकण-गोवा तथा तटीय कर्नाटक के हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के साथ बाकी क्षेत्रों में मध्यम वर्षा के आसार हैं।
वहीं उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तेलंगाना और सौराष्ट्र और कच्छ के हिस्सों में हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश देखी जा सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक का मौसम शुष्क होगा। वहीं देश के बाकी जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिलेगी।

पिछले 24 घंटों के दौरान हुई मौसमी गतिविधियाँ
बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश दर्ज की गयी। पंजाब के उत्तरी हिस्से, राजस्थान के हिस्से, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और तटीय आंध्र प्रदेश के हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखी गयी। उधर गुजरात, विदर्भ, उप-हिमालयन पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर राज्यों और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश रिकॉर्ड हुई। तमिलनाडु, केरल, दक्षिण आतंरिक कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहा। इस बीच देश के बाकी हिस्सों में बहुत हल्की बारिश देखी गयी।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
मॉनसून ट्रफ की अक्षीय रेखा अब उत्तर दिशा की ओर बढ़ रही है तथा राजस्थान के उत्तरी भागों से उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल होते हुए मणिपुर तक जा रही है। पूर्वोत्तर और उससे सटे मध्य प्रदेश के भागों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। असम के मध्य भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। तीसरा चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य स्तर पर आंध्र तट से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। (शेयर मंथन, 02 अगस्त 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"