शेयर मंथन में खोजें

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कोंकण-गोवा, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में बारिश की संभावना - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश जारी रहेगी।

कुछ स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा भी हो सकती है।
उधर पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु और उत्तरी केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बौछारें पड़ने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में रुक-रुक कर हल्की मॉनसून फुहारें भिगो सकती हैं।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश हुई। पश्चिमी मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भी मध्यम से भारी रिकॉर्ड की गयी। कोंकण-गोवा, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्सों, असम, उत्तरी पंजाब और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा हुई। बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, विदर्भ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियाँ देखने को मिली। देश के बाकी हिस्सों पर भी मॉनसून सामान्य बना रहा और कुछ स्थानों पर हल्की तो एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
गहरे निम्न दबाव का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान और इससे सटे भागों पर पहुँच गया है। मॉनसून की अक्षीय रेखा पश्चिमी राजस्थान से मध्य प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए बंगाल की खाड़ी के उत्तर पूर्वी भागों तक बनी हुई है। एक अन्य ट्रफ निम्न दबाव के क्षेत्र से राजस्थान होते हुए उत्तरी गुजरात तक बनी है। पश्चिमी तटों पर बनने वाली ट्रफ इस समय कर्नाटक से केरल तक है। इस बीच उत्तर भारत की तरफ एक पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। यह सिस्टम इस समय अफगानिस्तान और इससे सटे उत्तरी राजस्थान तक पहुँच गया है। (शेयर मंथन, 16 अगस्त 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"