शेयर मंथन में खोजें

कर्नाटक, मराठवाडा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में बारिश के आसार - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल और आंतरिक तमिलनाडु के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

तटीय कर्नाटक, मराठवाडा, तेलंगाना, मध्य प्रदेश के बाकी हिस्से, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, नागालैंड, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का मौसम आगे भी शुष्क रहने की संभावना है। इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश की उम्मीद है।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गयी। जबकि, तटीय कर्नाटक के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज हुई। छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल और तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर मौसम शुष्क बना रहा। देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश भी देखने को मिली।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के भागों पर एक निम्न दवाब क्षेत्र विकसित है। मॉनसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी छोर तराई वाले भागों की ओर शिफ्ट हो गयी है तथा पूर्वी छोर गोंडा, निम्न दवाब क्षेत्र के मध्य सहित झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। एक उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश होते हुए निम्न दवाब क्षेत्र से उत्तरी तमिलनाडु तक फैली हुई है। गुजरात के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पश्चिमी असम के भागों पर बना हुआ है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक से केरल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। (शेयर मंथन, 21 अगस्त 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"