शेयर मंथन में खोजें

झारखंड, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और असम में बारिश की संभावना - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, कोंकण-गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो जगहों पर भारी बारिश का अनुमान है।

इस दौरान झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, आतंरिक कर्नाटक, उत्तराखंड और असम के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा के साथ एक-दो जगहों पर मध्यम बारिश के आसार हैं।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण-गोवा तथा उत्तरी तटीय कर्णाटक के हिस्सों में भारी से मूसलाधार बारिश रिकॉर्ड की गयी। केरल समेत बाकी के कर्नाटक तट के इलाके, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा के एक-दो स्थान तथा उप-हिमालयी पश्चिमी बंगाल के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिली। इसके अलावा तमिलनाडु, लक्षद्वीप तथा अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, मराठवाड़ा, गुजरात, आंध्र प्रदेश, झारखंड, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और असम के हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी गयी।
इस दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ स्थानों तथा हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा दर्ज हुई। इस बीच जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों का मौसम लगभग शुष्क बना रहा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
ओडिशा के तटीय भागों पर एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून की अक्षीय रेखा राजस्थान के उत्तर -पश्चिमी भागों से मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के उत्तरी भाग होते हुए झारखण्ड, गंगीय पश्चिम बंगाल और निम्न दवाब क्षेत्र से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। मध्य प्रदेश के उत्तर पश्चिमी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मॉनसून ट्रफ रेखा के साथ विकसित है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र गुजरात के भागों पर बना हुआ है और 3.1 किमी और 5.4 किमी के बीच ओडिशा के उत्तरी तट में कोंकण-गोवा से हवा का बहाव देखा जा रहा है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा तटीय कर्नाटक से केरल तक फैली हुई है। (शेयर मंथन, 03 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"