शेयर मंथन में खोजें

पश्चिमी तटीय भागों सहित मुम्बई और गोवा में मूसलाधार बारिश की संभावना - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी तटीय भागों सहित मुम्बई, वलसाड, रत्नागिरी और गोवा में भारी से मूसलाधार बारिश की संभावना है।

इसके अलावा उत्तरी तेलंगाना, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी गुजरात में भी एक-दो स्थानों पर बेहद भारी बारिश देखी जा सकती है। जबकि उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पश्चिमी असम, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, बाकी बचे गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश तथा दक्षिणी केरल में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। जम्मू-कश्मीर, दक्षिणी पंजाब और उससे सटे हरियाणा तथा पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान कोंकण और कर्नाटक के तटीय भागों में भारी से मूसलाधार बारिश दर्ज की गयी है। महाराष्ट्र, केरल, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, पश्चिमी असम और मेघालय में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिली। इस दौरान उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा और झारखंड के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बाकी बचे पूर्वोत्तर राज्यों, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और बाकी बचे गुजरात के हिस्सों में मुख्यतः हल्की वर्षा के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश भी हुई। इस बीच जम्मू-कश्मीर और पश्चिमी राजस्थान के हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहा।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तथा उससे सटे उत्तरी ओडिशा के भागों पर एक निम्न दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। मॉनसून की अक्षीय रेखा राजस्थान और मध्य प्रदेश के उत्तरी भागों से होते हुए छत्तीसगढ़, ओडिशा सहित निम्न दवाब क्षेत्र होते हुए बंगल की खाड़ी तक फैली हुई है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा उत्तरी महाराष्ट्र से केरल तक बनी हुई है। असम के पूर्वी भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। उत्तर पूर्वी अरब सागर और गुजरात पर बना एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब कमजोर हो गया है। (शेयर मंथन, 04 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"