शेयर मंथन में खोजें

कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और उत्तरी तेलंगाना में भारी बारिश के आसार - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर बेहद भारी बारिश की संभावना है।

कोंकण-गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र सहित विदर्भ और उत्तरी तेलंगाना के हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान मध्य प्रदेश, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और बाकी बचे तेलंगाना के हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
उधर जम्मू-कश्मीर, पंजाब तथा हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों सहित कच्छ के भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क ही बना रहेगा। जबकि देश के देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की गतिविधियाँ देखी जा सकती है।

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान दर्ज किया गया मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी रिकॉर्ड हुई है। अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल, विदर्भ, तेलंगाना और दक्षिणी मध्य प्रदेश के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी देखने को मिली।
इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, तटीय ओडिशा तथा कर्नाटक, कोंकण-गोवा, दक्षिणी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ और रायलसीमा के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड हुई। उधर हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान के अधिकांश हिस्से, सौराष्ट्र और कच्छ के हिस्सों में मौसम लगभग शुष्क बना रहा। देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की गतिविधियाँ देखने को मिली।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
मॉनसून की अक्षीय रेखा इस समय उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से दक्षिणी हरियाणा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होते हुए नागालैंड तक फैली हुई है। पूर्वी मध्य प्रदेश के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पश्चिमी-मध्य बंगाल की खाड़ी से दूर आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों पर एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस सर्कुलेशन से एक ट्रफ रेखा उत्तरी मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान के भागों पर भी देखा जा सकता है। (शेयर मंथन, 18 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"