शेयर मंथन में खोजें

21 अक्टूबर को होंगे महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव

भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) या ईसीआई ने महाराष्ट्र और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी दी है कि दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे, जबकि दोनों ही राज्यों के चुनाव नतीजे 24 अक्टूबर को आयेंगे। दोनों राज्यों में एक-एक ही चरण में मतदान होगा।
दोनों राज्यों में ईवीएम मशीन के द्वारा ही मतदान कराये जायेंगे। महाराष्ट्र में 1.8 लाख और हरियाणा में 1.28 लाख ईवीएम इस्तेमाल में लायी जायेंगी। बता दें कि 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में 8.94 करोड़ और 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में 1.28 करोड़ मतदाता हैं। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 2 नवंबर और महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त होगा।
विधानसभा चुनावों में उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपये रखी गयी है। उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर होगी। इसके साथ ही दोनों राज्यों में आचार संहिता लागू हो गयी है।
इस समय हरियाणा में भाजपा की बहुमत वाली सरकार है। वहीं महाराष्ट्र में भाजपा और शिव सेना के गठबंधन वाली सरकार सत्ता में है। (शेयर मंथन, 21 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"