शेयर मंथन में खोजें

बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में बारिश संभव - स्काईमेट (Skymet)

स्काईमेट (Skymet) के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान केरल तथा तटीय कर्नाटक के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की भी संभावना है।

बिहार, उत्तरी छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, कोंकण-गोवा, आंतरिक महाराष्ट्र तथा गुजरात के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी देखी जा सकती है।
इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, बाकी बचे उत्तर प्रदेश के हिस्से, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश सहित असम के हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। जबकि देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश देखी जा सकती है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर मूसलाधार बारिश भी देखने को मिली। इस दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, कोंकण-गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी केरल तथा तमिलनाडु, पश्चिमी असम और लक्षद्वीप समूह के हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड हुई। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, झारखंड और रायलसीमा के हिस्सों में भी इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी।
इस बीच जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर हिस्से और कच्छ में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहा। जबकि देश के बाकी हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश देखी गयी।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र तथा उससे सटे आस-पास के भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस चक्रवाती क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड होते हुए दक्षिणी बिहार तक फैली हुई है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश के तटीय भागों के करीब भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित है। दक्षिणी केरल तट से दूर दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के भागों पर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मौजूद है। इस चक्रवाती क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र तक फैली हुई है। एक उत्तरी-दक्षिणी ट्रफ रेखा भी दक्षिणी गुजरात से दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक बनी हुई है। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"