आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो दर में कटौती स्वागत योग्य - सीआईआई (CII)

भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) या सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी (Chandrajit Banerjee) ने आरबीआई (RBI) द्वारा रेपो दर में कटौती का स्वागत किया है।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समीति (एमपीसी) की चालू वित्त वर्ष में चौथी बैठक में रेपो दर घटाने के फैसले पर चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि वृद्धि दर में तेजी लाने की दिशा में अपना समर्थन जारी रखते हुए आरबीआई का रेपो दर में 25 आधार अंकों की कटौती कर 5.15% तक घटाना एक स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने कहा है कि सामान्य मॉनसून और अस्थिर वैश्विक व्यापार तथा अस्थिर भू-राजनीतिक वातावरण के मद्देनजर सुस्त मुद्रास्फीति के साथ पहली तिमाही में विकास दर में तीव्र गिरावट ने केंद्रीय बैंक के लिए दरों में और कटौती करना जरूरी कर दिया।
बनर्जी के अनुसार 2019 में अब तक आरबीआई द्वारा रेपो दर में कुल 135 आधार दर की कटौती के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों को प्रोत्साहन देने के लिए पिछले कुछ महीनों में सरकार द्वारा घोषित किये गये उपायों, जिसमें कॉर्पोरेट कर की दर में कटौती शामिल है, के आधार पर विकास दर के मौजूदा स्तरों से ऊपर उठने की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 04 अक्टूबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : जून 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"