नवंबर की बिक्री सुस्त रहने से सोमवार को पिटे ज्यादातर ऑटो शेयर

सोमवार के कारोबार में शेयर बाजार में ऑटो क्षेत्र में कमजोरी का ही रुझान दिखा। जहाँ बीएसई सेंसेक्स 8 अंक की नाम-मात्र की बढ़त के साथ सपाट रह कर 40,802 पर बंद हुआ, वहीं बीएसई ऑटो सूचकांक में 0.94% की गिरावट आयी।

इस क्षेत्र के शेयरों में मारुति सुजुकी को 1.77%, टाटा मोटर्स को 0.28%, हीरो मोटोकॉर्प को 1.08%, बजाज ऑटो को 0.82%, टीवीएस मोटर को 2.31% का नुकसान झेलना पड़ा। हालाँकि अशोक लेलैंड में 0.63% और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा में 0.79% की मजबूती आयी।
नवंबर 2019 में ऑटो कंपनियों की थोक बिक्री (डीलरों को भेजी गयी खेप) मोटे तौर पर सुस्त रही है। कार बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजुकी ने साल-दर-साल और महीने-दर-महीने के आधार पर सपाट बिक्री दिखायी है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट के अनुसार ग्राहकों की सुस्त धारणा और घरेलू आर्थिक धीमेपन के बीच वाहन उद्योग की माँग ठंडी ही नजर आ रही है। हालाँकि यात्री वाहन (पीवी) श्रेणी में तुलनात्मक रूप से थोड़ी बेहतर स्थिति है, क्योंकि किआ मोटर्स की सेल्टोस, ह्यूंदै इंडिया की वेन्यू, रेनॉ की ट्राइबर एवं नयी क्विड और मारुति की नयी एर्टिगा एवं एक्सएल6 जैसी नयी पेशकशों को ग्राहकों की स्वस्थ प्रतिक्रिया मिली है। ट्रक श्रेणी में कमजोरी जारी है, जिसके चलते मध्यम एवं भारी व्यावसायिक वाहनों की बिक्री में औसतन 20% से अधिक की कमी आयी है।
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने नवंबर 2019 के महीने में आइशर मोटर्स और महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के आँकड़ों को मुख्य नकारात्मक आश्चर्य बताया है। आइशर मोटर्स की रॉयल एनफील्ड की बिक्री 16% घट कर 60,411 इकाइयों पर आ गयी। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की ट्रैक्टर बिक्री 19% घट कर 21,032 पर रह गयी, जबकि इसकी प्रतिद्वंद्वी एस्कॉर्ट्स की बिक्री में केवल 4.5% की ही गिरावट आयी। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा ने सभी श्रेणियों में पिछले महीने की तुलना में कमजोर प्रदर्शन किया।
दोपहिया कंपनियों का हाल देखें तो बजाज ऑटो के मजबूत निर्यात ने इसे घरेलू गिरावट का सामना करने में मदद की। इसके चलते कुल मिला कर इसकी बिक्री की मात्रा में 0.9% की ही गिरावट आयी। इसने कुल 3.4 लाख इकाइयाँ बेचीं। स्कूटर श्रेणी में कमजोरी से हीरो मोटोकॉर्प और टीवीएस मोटर्स दोनों के प्रदर्शन पर असर हुआ। स्कूटर श्रेणी में हीरो मोटोकॉर्प ने 43.3% और टीवीएस मोटर ने 24.7% की गिरावट दर्ज की। हीरो मोटर्स की कुल बिक्री साल-दर-साल 15.3% घटी, जबकि टीवीएस मोटर्स की बिक्री में 18.8% की कमी आयी। तिपहिया श्रेणी में टीवीएस ने 34.4% की बढ़त दर्ज की, जबकि इस श्रेणी की अग्रणी कंपनी बजाज ऑटो ने 1.0% की गिरावट दिखायी। (शेयर मंथन, 2 दिसंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अप्रैल 2019 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"