शेयर मंथन में खोजें

अगले हफ्ते से 24x7 आधार पर उपलब्ध होगा एनईएफटी (NEFT)

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि अब राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अंतरण (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर- एनईएफटी) प्रणाली की उपलब्धता 24x7 आधार पर रहेगी।

आरबीआई ने जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि यह व्यवस्था साल के सभी दिनों में उपलब्ध होगी, जिसमें अवकाश भी शामिल होंगे। एनईएफटी (NEFT) की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई की ओर से नकदी सहायता (Liquidity Support) की सुविधा भी मुहैया करायी जायेगी।
आरबीआई ने यह निर्णय लिया है कि उपर्युक्त सुविधा 16 दिसंबर 2019 से उपलब्ध होगी और इसका पहला निपटान 16 दिसंबर 2019 को 00:30 बजे होगा। प्रति दिन आधे घंटे के 48 बैच होंगे। पहले बैच का निपटान 00:30 बजे के बाद आरंभ होगा और आखिरी बैच 00:00 बजे समाप्त होगा। लेकिन आरबीआई ने साथ ही यह भी स्पष्ट किया है कि लाभार्थी के खाते में क्रेडिट करने या प्रवर्तक बैंक को लेन-देन वापस करने के लिए मौजूदा नियम ही जारी रहेगा। मौजूदा नियम यह है कि यह कार्य संबंधित बैच के निपटान के 2 घंटे के भीतर किया जाता है।
भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को पत्र भेजा है कि वे आरबीआई के अपने चालू खाते (current account) में हमेशा पर्याप्त नकदी रखें ताकि एनईएफटी बैच निपटानों को सफलतापूर्वक संचालित किया जा सके। आरबीआई ने बैंकों को यह भी सूचित किया है कि वे अपने ग्राहकों को अबाधित रूप से 24x7 आधार पर एनईएफटी सुविधा देने के लिए अपने यहाँ सभी आवश्यक सुविधाएँ स्थापित करना सुनिश्चित करें।
इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने सदस्य बैंकों को 13 दिसंबर 2019 को भेजे अपने पत्र में यह भी कहा है कि 24x7 आधार पर एनईएफटी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आरबीआई की ओर से नकदी सहायता की सुविधा मुहैया करायी जायेगी। इस सुविधा की सीमा आरबीआई की ओर से समय-समय पर तय की जायेगी।
इससे पहले नवंबर में आरबीआई ने बैंकों को दिये निर्देश में कहा था कि जनवरी 2020 से बचत खाताधारकों के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। आरबीआई ने जून में अपनी मौद्रिक नीति की समीक्षा के समय ही एनईएफटी को निःशुल्क करने का निर्णय ले लिया था। मगर तब इसे लागू करने की तिथि तय नहीं की गयी थी। मौजूदा समय में एनईएफटी की राशि के आधार पर 1 रुपये से 25 रुपये तक का शुल्क लगता है।(शेयर मंथन, 14 दिसंबर 2019)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"