बजाज आलियांज लाइफ (Bajaj Allianz Life) ने आरम्भ की नयी बीमा योजना

निजी क्षेत्र की बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ (Bajaj Allianz Life) ने उपभोक्ताओं की जरूरत के हिसाब से एक फ्लेक्सिबल इन्कम प्लान की शुरुआत की है।

बजाज आलियांज लाइफ फ्लेक्सी इन्कम गोल (Bajaj Allianz Life Flexi Income Goal) नामक यह योजना एक एनडॉवमेंट योजना है। बच्चों की शिक्षा और जीवन के अन्य लक्ष्यों को पूरा करने के लक्ष्य के साथ इस योजना को तैयार किया गया है। इसके अलावा इस योजना के साथ जीवन बीमा और अन्य गारंटीशुदा लाभ एवं बोनस भी उपलब्ध हैं।
यह लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट वाली योजना है, जो नॉन-लिंक्ड है और गारंटीशुदा आय का वादा करती है। यह योजना दो वैरिऐंट में उपलब्ध है - इनकम बेनिफिट और एन्हैन्स्ड बेनिफिट। इन्कम बेनिफिट के तहत योजनाधारक को हर पॉलिसी वर्ष की समाप्ति के बाद नकद बोनस मिलेगा। योजनाधारकों के पास विकल्प है कि वे इसे चाहें तो मासिक या फिर सालाना किस्त के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बजाज आलियांज ने योजनाधारकों को यह विकल्प भी दिया है कि वे चाहें तो नकद बोनस प्राप्त करें या फिर उसे कंपनी के पास ही एकत्र करते रहें। यदि योजनाधारक उसे एकत्र करने का विकल्प चुनते हैं, तो ऐसी स्थिति में बाद में उन्हें इस पूँजी के निवेश रिटर्न के कारण बड़ी पूँजी हासिल होने की संभावना काफी बढ़ जायेगी। एन्हैन्स्ड बेनिफिट के तहत योजनाधारक को प्रीमियम भुगतान की अवधि समाप्त होने के बाद बीमित राशि (सम एश्योर्ड) की 50% राशि एकमुश्त दे दी जाती है। हालाँकि इसके साथ भी बजाज आलियांज ने योजनाधारकों को विकल्प दिया है कि वे चाहें तो यह एकमुश्त राशि प्राप्त करें या फिर उसे कंपनी के पास ही निवेश के लिए छोड़ दें।
इन्कम बेनिफिट और एन्हैन्स्ड बेनिफिट - इन दोनों ही वैरिऐंट में प्रीमियम भुगतान की अवधि समाप्त होने के बाद हर महीने योजनाधारक को गारंटीशुदा मासिक आय (Guaranteed Monthly Income - GMI) प्राप्त होगी। यह राशि पॉलिसी अवधि की समाप्ति तक दी जायेगी। इसके अलावा इन दोनों ही वैरिऐंट में बीमित व्यक्ति के पास यह विकल्प है कि वह उसी योजना में अपने पति/पत्नी (जैसी भी स्थिति हो) को शामिल कर ले। बजाज आलियांज की यह योजना 80 साल की उम्र तक बीमा सुरक्षा उपलब्ध करा रही है। (शेयर मंथन, 19 जून 2020)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : जून 2020 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"