शेयर मंथन में खोजें

दोगुने रिटर्न का वादा कर पुणे की एपीएस वेल्थ वेंचर्स ने नागरिकों को लगाया 700 करोड़ का चूना

पुणे की कंपनी एपीएस वेल्थ वेंचर्स ने शेयर बाजार में दोगुने रिटर्न का वादा कर निवेशकों को 700 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। इस खबर से स्थानीय निवेशकों के बीच कोहराम मच गया है। कंपनी के मालिक अविनाश अर्जुन राठौड़ ने निवेशकों को सिर्फ 20 महीने में दोगुने रिटर्न का वादा कर लुभाया था।

पुलिस के अनुसार अविनाश 2011 में शेयर बाजार की कंपनी एपीएस की स्थापना की और कारोबार कर रहे थे। शुरुआत में, उन्होंने कुछ राशि वापस कर दी और बाद में कंपनी की लोकप्रियता ने आम जनता का विश्वास हासिल किया।

पुणे, मुंबई, विदर्भ और अन्य शहरों के सरकारी अधिकारियों सहित हजारों नागरिकों ने 2011 और 2023 के बीच निवेश किया। 20 महीने में दोगुने रिटर्न की योजना का लालच देकर निवेशकों से लगभग 700 करोड़ रुपये से अधिक एकत्र किए हैं। जब निवेशकों ने मार्च 2023 में उनके रिटर्न और रिफंड के लिए कहा, तो कंपनी ने अविनाश राठौड़ के स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 10 अप्रैल 2023 तक इंतजार करने का अनुरोध किया।

इस दौरान अविनाश राठौड़ की पत्नी विशाखा राठौड़ ने कार्यालय की कमान संभाली और टीम का नेतृत्व किया। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने निवेशकों को शामिल किया और रिटर्न के बारे में निवेशकों को वापस करने के लिए अधिक समय मांगा।

हालांकि, 10 अप्रैल 2023 को, निवेशक यह देखकर चौंक गए कि न तो अविनाश राठौड़ और न ही विशाखा राठौड़ से कोई संपर्क हो पा रहा था। निवेशकों ने पुणे पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा से संपर्क किया। पुणे पुलिस ने इस संबंध में चतुरश्रृंगी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी है। घोटाले से 1 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश करने वाले निवेशक प्रभावित हुए हैं।

(शेयर मंथन, 22 अप्रैल 2023)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"